हर्षोल्लास के साथ अधिवक्ता परिषद का स्थापना दिवस मनाया गया

सोनभद्र।अधिवक्तापरिषद सोनभद्रइकाई द्वारा बहुत ही धूमधाम व हर्षोल्लास से अधिवक्ता परिषद का स्थापना दिवस तहसील सभागार सदर तहसील सोनभद्र मे मनाया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिवक्ता परिषद के अध्यक्ष शशांक शेखर कात्यान एडवोकेट ने किया व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अधिवक्ता परिषद के संरक्षक वरिष्ठ अधिवक्ता श्री कृपा नारायण मिश्र एड0, तथा कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अधिवक्ता परिषद के संरक्षक अरुण प्रताप सिंह विशिष्ट अतिथि सोनभद्र बार एसोसिएशन सोनभद्र के अध्यक्ष सी0 पी0 द्विवेदी एड0 रहे। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री नीरज कुमार सिंह एडवोकेट व विषय प्रवर्तन राजीव सिंह गौतम एड0ने किया।

कार्यक्रम का प्रारंभ मां भारती व श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन से प्रारंभ हुआ। तत्पश्चात अधिवक्ता परिषद के संरक्षक वरिष्ठ अधिवक्ता अमरेश चंद्र पांडेय एड0 ने विचार व्यक्त किया कि अधिवक्ता परिषद के जनक श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी भारत के एक महान शिल्पी थे जिनके प्रयासों से भारत देश का मौजूदा स्वरूप हम लोगों को दिखाई दे रहा है। वर्ष 1975 से 77 के दरमियान उपजी परिस्थितियों में अधिवक्ता समाज में भी इस बात की आवश्यकता महसूस होने लगी थी कि अधिवक्ताओं का एक संगठन खड़ा करके दमनकारी परिस्थितियों का मुकाबला किया जा सके। इसके लिए दत्तोपंत ठेंगड़ी ने भारत स्तर पर एक बड़ा संगठन तैयार किया और न्याय को सबसे निचली इकाई तक न्याय के प्रति जागरूकता व अपने अधिकारों के प्रति चेतना उत्पन्न किया जाय। जिसमें अधिवक्ता परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका है।
मुख्य वक्ता अरुण प्रताप सिंह एड0 ने अधिवक्ता परिषद की आवश्यकता पर बल देते हुए बताया कि, भारत महज भूमि का एक टुकड़ा ना होकर बल्कि यह हम सबकी माता है जिसका विस्तार इरान से लेकर मौजूदा पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान तक रहा है। भारत माता के प्राचीन स्वरूप को प्राप्त करने के लिए दत्तोपंत ठेंगड़ी ने महसूस किया कि अधिवक्ता ही वह समाज है जो भारत माता के अखंड स्वरूप को पुनः हासिल करने में सबसे अधिक भूमिका निभा सकता है। अंत में मुख्य अतिथि कृपा नारायण मिश्र एड0 ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अखंड भारत का जो नक्शा भारत माता मंदिर विद्यापीठ वाराणसी मे मौजूद है उस स्वरूप को हासिल करने में हम सबको अपनी भूमिका निभानी चाहिए और यह गौरवशाली परंपरा जो अधिवक्ता परिषद ने चला रखी है वह आने वाली पीढ़ियों तक और अधिक मजबूत रूप में हस्तांतरित की जानी चाहिए। कार्यक्रम के समापन में अधिवक्ता परिषद सोनभद्र इकाई के अध्यक्ष शशांक शेखर कात्यायन एड0 ने मौजूद अतिथियों व उपस्थित सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम के समापन की घोषणा राष्ट्रगान के साथ की गई।कार्यक्रम में उपाध्यक्ष सुनील कुमार मालवीय, कोषाध्यक्ष सर्वेश मिश्रा,प्रकाशन मंत्री राघवेंद्र त्रिपाठी, अजय अग्रहरी, दीपेश दीक्षित, संजीत चौबे, अखिलेश मिश्रा,पंकज श्रीवास्तव इंद्र कुमार सिंह, ललित सिंह,अमित गोयल,अरुण शुक्ला,पंकज श्रीवास्तव , शैलेंद्र केसरवानी,साइना बानो,शीला सिंह,सरिता सिंह,प्रीती पाठक,अतुल मालवीय आदि अधिवक्ता उपस्थित रहे।

Translate »