व्रत के दौरान रहना चाहते हैं हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें; नौ दिन तक बने रहेंगे एनर्जेटिक

नवरात्रि के दिनों में लोग पूजा-पाठ के साथ-साथ मां को खुश करने के लिए नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं, ऐसे में अगर आप पूरे नवरात्रि एनर्जेटिक बने रहना चाहते हैं, तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

नौ दिनों तक बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने वाले नवरात्रि के त्योहार का लोगों को बहुत ही बेसब्री से इंतजार रहता है। वैसे तो साल में 4 नवरात्रि होती हैं जिसमें से 2 गुप्त और 2 गृहस्थ लोगों के लिए होती है। इसमें शारदीय नवरात्रि का बेहद खास महत्व माना जाता है। इस बार यह 15 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। ऐसे में लोग पूजा-पाठ के साथ व्रत भी रखते हैं, अगर आप भी नौ दिनों का व्रत रखने जा रहे हैं, अपनी सेहत को नजरअंदाज बिल्कुल न करें और पूरी नवरात्रि खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

क्या है शारदीय नवरात्रि का महत्व’

हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है। यह चैत्र से ज्यादा खास मानी जाती है, क्योंकि यह पितृ पक्ष के बाद आती है और इसके 10वें दिन विजयादशमी मनाई जाती है। साथ ही इस व्रत को रखने से लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है इसलिए शारदीय नवरात्रि को बेहद खास माना जाता है

व्रत रखने से होता है ये फायदा’

व्रत रखने से तन और मन की शुद्धि तो होती ही होती है साथ ही शरीर को भी कई लाभ होते हैं। जो लोग हफ्ते में एक बार भी व्रत रखते हैं उन्हें शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, वजन कम करने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, स्किन के लिए और ब्लड प्रेशर जैसी कई परेशानियों के लिए व्रत रखना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

नवरात्रि व्रत में क्या खाएं’

अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का उपवास रखने जा रहे हैं, तो पूजा-पाठ के साथ-साथ खुद को हेल्दी रखना भी बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन सी चीजें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मखाने-
अगर आप व्रत रख रहे है तो आप अपनी डाइट में मखाने को जोड़ सकते हैं। इसके अंदर सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को तंदुरुस्त रख सकते हैं बल्कि हड्डियों को भी मजबूत रखते हैं और लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी महसूस होता है।

तिल के लड्डू-
नवरात्रों के व्रत में आप तिल के लड्डू को खा सकते हैं। ये स्वाद में अच्छे होने के साथ शरीर को एनर्जी भी देते हैं। तिल के लड्डू के सेवन से आप शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स-
फास्ट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके अंदर जरूरी पोषक तत्व सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाते हैं बल्कि शरीर की कमजोरी दूर करने का काम भी करते हैं।

साबूदाना-
साबूदाने के अंदर जरूरी फाइबर पाया जाता है। वहीं इसके अंदर प्रोटीन, कैल्शियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्या को भी दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे में अगर आप भी नौ दिनों का फास्ट रखने जा रहे हैं तो अपनी डाइट में साबूदाने की खीर, पकोड़ी या फिर खिचड़ी शामिल कर सकते हैं।

Translate »