प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारम्भ

ओम प्रकाश मिश्रा

मिर्ज़ापुर।

भारत में अपने गांव वापस पहुंचे कामगारों /प्रवासी मजदूरों को अपने गांव में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आज दिनांक 20 जून को बिहार के खगड़िया से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारम्भ डिजिटल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। जिसका सीधा प्रसारण सूचना और तकनीकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से देश के ग्रामीण नागरिकों के मध्य किया गया। जमालपुर केन्द्र प्रभारी सुशील कुमार अपने केन्द्र
पर स्थानीय ग्रामीणों को लाइव प्रसारण दिखाया । इस दौरान ग्रामीणों ने सीएससी से प्राप्त सेवाओं की जम कर सराहना किया ।
सीएससी जिला प्रबंधक रमेन्द्र शुक्ला ने बताया कि आज मिर्ज़ापुर जनपद के कुल 450 सीएससी केंद्रों से 2850 नागरिको ने कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा गया।
जिला प्रबंधक रमेन्द्र शुक्ला ने बताया कि इन प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए CSC केंद्रों के माध्यम से आज विभिन्न प्रकार के कौशल विकास समेत अन्य ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के साथ साथ ग्रामीण नौकरी वेबसाईट के माध्यम से इनका पंजीकरण कर इन्हे स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त करने में सहयोग भी किया जा रहा है। वही अपना स्वरोजगार के इच्छुक कामगारों को MSME योजना अन्तर्गत पंजीकरण कराकर इनके लिये ऋण लिये जाने में मदद कर रहे है। साथ ही श्रमिकों के सरकारी लाभार्थी योजना का लाभ लिए जाने हेतु आवश्यक श्रमिक पंजीकरण भी इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से किया जा रहा है। कोरोना महामारी काल में इन केंद्रों के माध्यम का ग्रामीणों द्वारा काफी प्रसंशा की जा रही है।

Translate »