राजगढ़ क्षेत्र में विद्युत विभाग की दुर्व्यवस्था से लोग बेहाल।

ओम प्रकाश मिश्रा

लापरवाही से हो सकता है बड़ा हादसा।

मिर्ज़ापुर


क्षेत्र के गांवाे में विद्युत विभाग की दुर्व्यवस्था चरम पर है। जर्जर तार कभी भी किसी बड़े हादसे को जन्म दे सकते हैं। अनहोनी से बचने को ग्रामीण कई बार विद्युत विभाग से जर्जर विद्युत तारों को बदलवाने की मांग कर चुके हैं।लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
क्षेत्र के दर्जनों गांवों में 33/11विद्युत उपखंड राजगढ़ से विद्युत आपूर्ति की जाती है।विद्युत आपूर्ति करने के लिये लगाए गए विद्युत तार काफी दिनों से जर्जर हालत में है। हालात इतने बदतर है कि 2 खंभों के बीच के तारों में दर्जनों जोड़ लगे हैं। इतना ही नहीं मानाे तार जमीन को छू कर निकल रहें हैं। कई बार तो आपूर्ति होने पर तार लोड पड़ने पर काफी नीचे तक झूल जाते हैं। ऐसे में कोई बड़ा हादसा हो जाए तो आश्चर्य नहीं।
क्षेत्र के रामपुर 38 गांव के यादव बस्ती में विगत एक सप्ताह से विद्युत पोल टूट जाने से बस्ती वाले उमस व गर्मी से परेशान हैं।वही अंधेरे में रात गुजारनी पड़ रही है।विद्युत पोल टूटकर रास्ते मे गिरने के कारण वाहनों को आने जाने में भी दिक्कत हो रही है। ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत विद्युत उपकेंद्र राजगढ़ को दी,पर विद्युत कर्मियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगा,तो ग्रामीणों ने रविवार को फोन द्वारा अधिशाषी अभियंता विद्युतखंड 2 मिर्ज़ापुर से विद्युत पोल लगवा कर विद्युत चालू कराने की मांग की।
इसी प्रकार भवानीपुर गांव में भी विगत एक सप्ताह से विद्युत दुर्व्यवस्था का नजारा देखने को मिला । हद तो तब हो गई जब रविवार रात्रि विद्युत तार जमीन पर गिर पड़ा।रात होने के कारण ग्रामीण व मवेशी अपने घरों में थे। जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया। राजगढ़ विद्युत उपकेंद्र पर तौनत लाइनमैनाे का भी अजीब हाल है। तार जोड़ना हो चाहे फ्यूज लगाना हो,सबसे पहले ग्रामीणों से 100 रुपए से लेकर 500 रुपये तक लिया जाता है। क्षेत्रीय ग्रामीणों का कहना है कि तारों और खंभों को बदलवाने के लिये न जाने कितनी बार लिखित शिकायत विभाग के अधिकारियों से कर चुके हैं।लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। जिसके चलते ग्रामीणों में विभाग के प्रति रोष व्याप्त है।

Translate »