माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली चार सदस्यीय टीम मिर्जापुर पहुंची

तीन दिवसीय जागरूकता अभियान के तहत लोगों को करेगी जागरूक

मिर्जापुर।प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सामाजिक संदेश देने के लिए निकाला दल 56 वें दिन मंगलवार को मिर्जापुर पहुंचा। चार सदस्यीय टीम जनपद में तीन दिनों तक रह कर विभिन्न कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह टीम माउंट एवरेस्ट फतह कर चुकी है ।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में टीम के सदस्यों ने पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह से मुलाकात किया। यह टीम जनपद में सड़क सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ सहित अन्य जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम में शामिल होगीं। इस चार सदस्यीय दल में अवध बिहारीलाल, जितेन्द्र प्रताप, महेन्द्र प्रताप व गोविन्दानन्द शामिल हैं। इस टीम द्वारा माउंट एवरेस्ट की चोटी पर भारत का तिरंगा लहराया जा चुका है और कैलाश मानसरोवर की परिक्रमा पूरी की जा चुकी है। इस दल का गिनीज़ बुक, लिम्का बुक, इण्डिया स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी नाम दर्ज है। यह दल 30 जुलाई 1980 से लगातार विश्व के 11 देशों की पद यात्रा करते हुए अब तक 4 लाख किलोमीटर पैदल चल चुके है।

इस दल का 4.5 लाख किमी पैदल चलने का लक्ष्य निर्धारित है। इसलिए यह टीम इस समय प्रदेश के सभी जनपदों का भ्रमण कर रहे है। यात्रा के उद्देश्य को बताते हुए टीम के सदस्यों का कहना था कि लोगों को कम से कम कृत्रिम संसाधनों का प्रयोग करते हुए पर्यावरण को स्वच्छ एवं साफ रखने और सड़क सुरक्षा को लेकर प्रत्येक नागरिक को यातायात नियमों के बारे में जागरूकता अभियान के माध्यम से जानकारी देंगे ।

Translate »