प्रातःकाल से देर रात तक तीन लाख भक्तों ने टेका माँ विन्ध्यवासिनी चरणों मे मत्था

मिर्जापुर रामलाल साहनी

विन्ध्याचल ।शारदीय नवरात्रि के नवमी दिवस को तीन लाख भक्तों ने बड़ी श्रद्धा पूर्वक हाथ में चुनरी,नारियल व प्रसाद लेकर तथा सिर पर जय माता दी की पट्टी बांधे हुए जयजयकार लगाते हुए माँ के गर्भगृह के कपाट तक पहुंच कर माँ का दर्शन पूजन कर रहे थे।
वही नवमी के दिन होने के कारण तीर्थपुरोहित अपने नौ दिन के उपवास के बाद नौ कन्याओं का पूजन करते हुए तथा हवन कुंड में आहुति देते रहे तो कुछ पंडित जहाँ रुके हुए है वही पर हवन पूजन करते देखे गए।

मंगला आरती के बाद भक्तों का सैलाब माँ के झांकी दर्शन और माँ के मुख्य द्वार से दर्शन पूजन करने वालों की बेकाबू भीड़ बढ़ती ही गयी जो 5 बजे के बाद ही कुछ कम हुआ तो वही रविवार की तरह सोमवार को भी भक्त जयपुरिया गली से सुगन्धि देवी होते हुए पुरानी वी. आई.पी.रोड से नीचे पकरी तक भक्तों की लंबी कतार लगी हुई थी वही स्थिति नई वी. आई.पी.मार्ग का भी रहा तथा सदर बाजार में भी झांकी दर्शन करने वालों की लंबी कतार लगा रहा इसी भीड़ में यात्रियों के साथ खूब धक्का मुक्की भी होता रहा।पक्का घाट के तरफ से भी लोग स्नान करके मंदिर की तरफ बढ़ रहे थे।सातों गालियां देर शाम तक दर्शनार्थियो से खचाखच भरा रहा जिसको नियंत्रण करने में श्री विन्ध्य पंडा समाज के द्वारा लगाए गए ड्यूटी पर तैनात लोगों ने खूब मुस्तैदी के साथ पसीना बहाते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते देखे गए तो वही पुलिसकर्मी भी बड़ी सक्रियता पूर्वक अपने ड्यूटी को अंजाम देते नजर आए।
सभी आरतियों में आकर्षण का केंद्र बना रहा ढोल और शहनाई
विन्ध्याचल नवरात्रि मेले में आरती के समय माँ के सेवकजन एक गणवेश में होकर के शहनाई और ढोल की ध्वनि से पूरा मंदिर परिसर को मंत्रमुग्ध कर दे रहे थे।जिसमें सभी श्रद्धालु पंक्ति में खड़े होकर इस ध्वनि का खूब आनंद उठा रहे थे खूब तेजी के साथ जयजयकार भी लगा रहे थे।जिससे पूरा मंदिर ही नही अपितु पूरा विन्ध्य धाम भक्तिमय हो रहा था।
*झांकी दर्शन करने के लिए उमड़ी भक्तों की हुजूम*
शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन भक्त जहां झांकी दर्शन के लिए लालायित थे तो वहीं झांकी पर लगे पुलिस की ड्यूटी से उपस्थित पुलिसकर्मियों के पसीने छूट गए थे।वही मंदिर के गर्भगृह में लगे तीर्थपुरोहितगण भी माथे से पसीने छूट गए थे।
[07/10, 9:35 p.m.] Ram Lal Sahni: *मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पूरे टीम की सराहना किये-ए. डी. जी.वाराणसी-ब्रजभूषण*
विन्ध्याचल शारदीय नवरात्रि के नवमी दिवस पर ए. डी. जी.वाराणसी जोन ब्रजभूषण ने हाथ में चुनरी,नारियल तथा प्रसाद लेकर पंक्तिबद्ध होकर के मुख्य द्वार से होते हुए माँ के चरणों में अपने परिजनों के साथ मत्था टेक कर सुख समृद्धि की कामना की।
दर्शन पूजन के दौरान पत्रकारों से वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि चाहे पारिवारिक दायित्व हो चाहे कोई दायित्व हो अथवा कोई नवी दायित्व हो वह माता के आशीर्वाद के बिना सफल नहीं होता है। इस शारदीय नवरात्रि मेले को सकुशल सम्पन्न कराने में पूरे टीम की सराहनीय करते हुए उन्होंने कहा कि इस नवरात्रि मेले में दुर्घटना रहित मेले को सम्पन्न कराया और इस मेले में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटा और एक भी चोरी नहीं हुआ और गंगा घाट पर जो आये दिन डूबने की घटना सुनने को मिल रहा था लेकिन इस बार एक दर्शनार्थी को डूबते हुए बचाया गया जो बहुत ही सराहनीय कार्य रहा। मेले में ही नहीं अपितु सभी दिन पुलिस हर मौसम में चाहे कड़कती ठंड हो और चाहे तपती प्रचंड गर्मी हो हर मौसम में पुलिस अपने ड्यूटी को बखूबी करते हुए सभी (दर्शनार्थियों) की सेवा में लगे रहते है और उनको कोई असुविधा नहीं होने देते है।अपने सभी दर्दो को सहते हुए बिना किसी को अपनी समस्याओं को बताए हुए अपने सबकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर अपने कर्तव्यों का पालन किया वह सराहनी है। इसके लिए डी. आई.जी.मिर्ज़ापुर पीयूष श्रीवास्त,एस. पी.मिर्ज़ापुर डॉ धर्मवीर सिंह और एडिशनल एस. पी.प्रकाश स्वरूप पांडेय तथा उनकी पूरी टीम का सराहनीय कार्य रहा है।विन्ध्याचल में मिनी पुलिस लाइन के लिए कहा कि अभी इसके लिए बात किया जा रहा है। शीघ्र ही इस पर विचार कर पूर्ण किया जाएगा।

Translate »