हलवा खिलावकर नन्हे-मुन्नों का कराया अन्नप्राशन पोषण माह के तहत मनाया अन्नप्राशन दिवस

मिर्जापुर। एक सितम्बर से चल रहे पोषण माह के तहत रविवार को जिले के सभी 2668 केन्द्रो पर अन्नप्रशासन दिवस का आयोजन किया गया। इसी के तहत जमालपुर विकास खण्ड के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों का अन्नप्रशासन कराने के साथ-साथ माताओं से उपरी आहार पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ममता देवी ने अपने भदावल केन्द्र पर पोषाहार, घी व मूंगफली से स्वादिष्ट हलवा बनाकर छह माह से उपर के बच्चों को इसका सेवन कराया गया। महिलाओं ने गाना बजाकर पारपरिक उत्सव की तरह अन्नप्रशासन दिवस को धूंमघाम से मनाया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 सिंह ने बताया कि उचित विकास के लिए छह माह के बाद बच्चों को मां के दूध के साथ-साथ उपरी आहार की भी जरूरत होती है। 6 से 8 माह तक बच्चों को एक से दो चम्मच मसला हुआ अर्धठोस आहार देना चाहिए 8 माह से 1 वर्ष तक के बच्चे को आधी कटोरी आहार दिन में दो बार देना चाहिए जबकि 1 से 2 वर्ष के बच्चें को एक कटोरी आहार दिन में दो से तीन बार देना चाहिए।
सही समय पर सही मात्रा में खाना देना जरूरी – कार्यक्रम अधिकारी
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रो पर अन्नप्रशासन दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य सामुदायिक व्यवहार परिवर्तन लाना है। सही समय पर सही मात्रा में खाना देने से बच्चों में होने वाली कुपोषण की समस्या पर प्रभावी ढंग से काबू पाया जा सकता है। इन आयोजनों में माताओं के साथ उपरी आहार पर विशेष जोर देकर चर्चा किया गया और उन्हें बच्चों के लिए पौष्टिक व स्वादिष्ट रेसिपी का प्रदर्शन करके भी दिखाया गया। जिससे वे घर पर इन्हें बनाकर अपने बच्चों को खिला सके।
कुपोषण से कैसे बचे आहार पुस्तिका पढ़े
कार्यक्रम अधिकारी ने बांटी पुस्तिका, आंगनबाड़ी कार्यकताओं व बाल विकास अधिकारी से कहा -सभी को बचाएं कुपोषण से
मिर्जापुर। पोषण माह के तहत विकास भवन स्थित सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व बाल विकास परियोजना अधिकारियों को कार्यक्रम अधिकारी की ओर से आहार संदेश पुस्तिका का वितरण किया गया। पुस्तिका में आहार से सम्बन्धित सभी जानकारियां उपलब्ध करायी गई है। उचित रख रखाव के साथ परिवार को कैसे स्वस्थ्य बना सकती है। यह सब जानकारी पुस्तिका में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया है।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ से कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने की अपील की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इस कार्यक्रम में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

Translate »