एक अगस्त से शहरी क्षेत्रों के राशन कार्ड धारकों के लिए पोर्टबिलिटी की सुविधा लागू

सोनभद्र। देश के 115 व प्रदेश के 8 अति पिछड़े जिलों में शामिल जनपद सोनभद्र में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लगातार विकास परख योजनाओं के माध्यम से सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसको देखते हुए खाद्य एवं रसद विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश सरकार ने अगस्त महीने से राशन कार्ड पोर्टिबिलिटी की व्यवस्था लागू करने जा रही है ।जिसके तहत शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओ को किसी भी खास दुकान से राशन लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा, बल्कि शहरी क्षेत्र में आने वाली किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं ।इसमें बस शर्त यह है कि जो राशन कार्ड है उसकी आधार सीट होनी चाहिए व अंगूठा प्रमाणित होना चाहिए। अगर यह प्रयोग शहरी क्षेत्रो में सफल रहा तो, दो माह बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा।

बताते कजली की खाद एवं रसद विभाग द्वारा अगस्त महीने से राशन कार्ड पोर्टिविलिटी की व्यवस्था जनपद सोनभद्र के शहरी क्षेत्र में आने वाली 63 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों में लागू की जाएगा। जिसके तहत शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को किसी खास दुकान से राशन लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा, बल्कि शहरी क्षेत्र में आने वाली किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं ,इसमें बस शर्त यह है कि जो राशन कार्ड है, उसकी आधार सीट होनी चाहिए और अंगूठा प्रमाणित होना चाहिए । अगर यह प्रयोग शहरी क्षेत्रों में सफल रहा तो सरकार द्वारा दो माह बाद ग्रामीण क्षेत्रों की 730 दुकानों में भी लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब हो कि उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान बंद है ,जिसको देखते हुए यह प्रयोग लागू किया जा रहा है। कि आप कहीं से भी राशन ले सकते हैं। वही इस संबंध में कोटेदार जमील अहमद का कहना है कि सरकार की पहल बहुत अच्छी है । इससे जो व्यवहारिक व नियमित कोटेदार है, उनको फायदा होगा, जो लापरवाही करेगा, उसका नुकसान होगा ।

इस पूरे मामले पर जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि विभाग निरंतर तकनीक के प्रयोग द्वारा खाद्य एवं रसद विभाग में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रहा है, इसी क्रम में अगस्त महीने से राशन कार्ड पोर्टविलिटी की व्यवस्था लागू की जाएगी।

इसका मतलब अगर आप शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता है तो किसी खास दुकान से राशन लेने के लिए बाध्य नहीं हैं, बल्कि शहरी क्षेत्र में आने वाली किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं। इसमें बस शर्त यह है कि जो राशन कार्ड है, उसकी आधार सीट होनी चाहिए,और आप का अंगूठा प्रमाणित होना चाहिए। इससे उपभोक्ता को फायदा होगा। क्योंकि अक्सर शिकायत रहती थी कि दुकान बंद है, तो आप कहीं से भी राशन ले सकते हैं ।

Translate »