रेलवे ने जोनल ऑफिस से लिस्ट मांगी, खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी जल्द ही विदा लेंगे

  • प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

रेलवे प्रशासन कार्रवाई उन कर्मचारियों पर होगी, जिन्होंने 30 साल की सेवा पूरी कर ली हो

बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले कर्मचारियों को समय से पहले सेवानिवृत्ति दी जाएगी: रेलवे

नई दिल्ली।रेलवे प्रबंधन 55 वर्ष पूरा करने वाले जो त्तीस वर्ष तक सेवा दे चुका हो अब हालात अयोग्यता प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को हटाएगा। रेल मंत्रालय के सूत्रके मुताबिक, इसके लिए जोनल ऑफिस से उन कर्मचारियों की लिस्ट मांगी गई है, जिनकी 2020 की पहली तिमाही तक उम्र 55 साल हो गई हो या फिर जिन्होंने30 साल की सेवा पूरी कर ली हो। इस श्रेणी में सेवा में बने रहने के लिए अयोग्य पाए जाने वाले कर्मचारियों को समय से पहले सेवानिवृत्ति की पेशकश की जाएगी।

हालांकि रेलवे बोर्ड से जोनल ऑफिस को 27 जुलाई को पत्र लिखा गया। सोमवार को आई रिपोर्ट के अनुसार इसपत्र में कहा गया है कि जनवरी से मार्च 2020 तक जिनकी उम्र 55 साल या 30 साल कीसेवा पूरी हो जाएगी, उन्हें सेवानिवृत्ति की पेशकश की जाएगी।जोनल रेलवे से ऐसे कर्मचारियों के सेवा रिकॉर्ड की जानकारी एक संलग्न प्रोफार्मा में देने के लिए कहा है। 9 अगस्त तक इसके बार में जानकारी मांगी गई है।

मोदी सरकार इस मामले में बेहद गंभीर

सूत्र ने कहा, ‘‘यह एक आवधिक समीक्षा का हिस्सा है, जिसमें हम ऐसे कर्मचारियों को शामिल कर रहे हैं, जिनका प्रदर्शन अच्छा नहीं है या उनके खिलाफ अनुशासनात्मक शिकायतें की गई हैं। उन्हें समय से पहले सेवानिवृत्ति दी जाएगी। मोदी सरकार इस मामले में बेहद गंभीर है।’’

1.19 लाख से ज्यादा अधिकारियों के प्रदर्शन की समीक्षा हुई थी

लोकसभा को हाल ही में सूचित किया गया था कि 2014 और 2019 के दौरान समय से पहले रिटायरमेंट देने के संबंध में 1.19 लाख से ज्यादा ग्रुप-ए और बी अधिकारियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई थी।सूत्रों ने कहा कि अभी 13 लाख रेलवे कर्मचारी हैं और मंत्रालय 2020 तक इसे 10 लाख तक लाना चाहता है।जोनल रेलवे कार्यालयों को कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक फिटनेस, उपस्थिति और समय की पाबंदी संबंधित रिकॉर्ड को जांच करने के लिए कहा गया है।

Translate »