देश-विदेश में परचम लहराएंगी स्थानीय प्रतिभाएं : एन. एन. ठाकुर

एनसीएल अंडर-19 समर कैंप ‘आरोहण-2019’ का भव्य शुभारंभ

2000 से अधिक स्थानीय बच्चों के लिए एक माह का प्रशिक्षण, इच्छुकों के लिए अब भी मौका

सिंगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में बुधवार को सालाना समर कैंप आरोहण-2019 का भव्य शुभारंभ हुआ। कंपनी के जयंत कोयला क्षेत्र के विजय स्टेडियम में आयोजित समारोह में कंपनी के निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन.एन. ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि एवं जेसीसी सदस्य श्री पी. के सिंह एवं श्री अशोक दूबे, सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह, महाप्रबंधक (कार्मिक)/कार्मिक प्रमुख श्री चार्ल्स जुस्टर, जयंत के प्रभारी महाप्रबंधक राजीव कुमार, स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सदस्य श्री खुशहाल सिंह व श्री परचम प्रसाद बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री ठाकुर ने कहा कि एनसीएल परिवार के लिए यह गर्व की बात है कि कंपनी अपने कर्मचारियों एवं आस-पास के बच्चों के लिए विविध वर्गों के प्रशिक्षण का

इतना बड़ा अद्भुत कार्यक्रम आयोजित कर रही है। कैंप के आयोजन को बच्चों के लिए अपनी खेल एवं अन्य प्रतिभाएं तराशे जाने का एक सुनहरा अवसर बताते हुए उन्होंने बच्चों से अपने ग्रीष्मकालीन अवकाश का पूरा सदुपयोग करने का आह्वान किया। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि बच्चे कैंप के दौरान खेल सहित विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभाएं निखारकर बड़े मंचों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपना एवं एनसीएल परिवार का नाम रोशन करेंगे और आने वाले समय में देश-विदेश के पटल पर अपना परचम लहराएंगे ।
श्रमिक एवं अधिकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए “आरोहण” जैसे भव्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए एनसीएल प्रबंधन को धन्यवाद देते हुए बच्चों से शिविर का पूरा लाभ लेने की अपील की और उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दीं। समारोह में उन प्रतिभावान बच्चों को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने पिछले वर्ष आरोहण में प्रशिक्षण लेने के बाद से विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

स्थानीय स्कूली बच्चों एवं युवाओं की समग्र प्रतिभाओं को तराशे जाने के मकसद से आयोजित किए जाने वाला यह अंडर-19 नि:शुल्क (ग्रीष्मकालीन) प्रशिक्षण कैंप कई मायने में खास है। पहली बार इस कैंप में डांस, वाद्य यंत्र,फैशन डिज़ाइनिंग, पत्रकारिता व फोटोग्राफी, तैराकी, पेंटिंग एवं स्केटिंग के प्रशिक्षण भी जोड़े गए हैं। साथ ही, कैंप के प्रतिभागी इस वर्ष बैंडमिंटन, एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, कबड्डी तथा वॉलिबॉल के साथ-साथ बेहद ही लोकप्रिय खेल क्रिकेट एवं फुटबॉल का प्रशिक्षण भी ले पाएंगे।
इस वर्ष बैडमिंटन का प्रशिक्षण एनसीएल मुख्यालय, झिंगुरदा, बीना एवं निगाही में; एथलेटिक्स निगाही, जयंत, बीना और ब्लॉक बी में; टेबल टेनिस खड़िया, झिंगुरदा एवं बीना में; कबड्डी ककरी एवं निगाही में; वॉलिबॉल मुख्यालय, बीना एवं दुधीचुआ में; फुटबॉल जयंत, बीना, अमलोरी एवं मुख्यालय में; क्रिकेट निगाही, बीना एवं मुख्यालय में; डांस एवं वाद्य यंत्र नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी), झिंगुरदा एवं अमलोरी व ककरी में; फैशन डिज़ाइनिंग केंद्रीय कर्मशाला (सीडब्ल्यूएस) में; पत्रकारिता एवं फोटोग्राफी निगाही में, तैराकी एवं स्केटिंग का प्रशिक्षण जयंत में, पेंटिंग एवं क्राफ्ट का प्रशिक्षण केंद्रीय कर्मशाला (सीडब्ल्यूएस) में दिया जाएगा।
कैंप में शामिल होने के इच्छुक बच्चे अब भी संबंधित प्रशिक्षण स्थलों पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं।
जयंत महाप्रबंधक श्री राजीव कुमार ने उद्घाटन समारोह में अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में एनसीएल मुख्यालय एवं विभिन्न कोयला क्षेत्रों के अधिकारी-कर्मचारी, एनसीएल परिक्षेत्र के स्कूलों के अध्यापक-अध्यापिकाएं और बड़ी संख्या में प्रशिक्षु बच्चे एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे। एनसीएल परिक्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व मार्च पास्ट से ‘आरोहण’ के उदघाटन समारोह को और भी भव्य बनाया। आतिशबाजी ने समारोह की भव्यता और बढ़ा दी। कार्यक्रम के आयोजन में जयंत क्षेत्र एवं मुख्यालय कल्याण विभाग की अहम् भूमिका रही।

Translate »