योगाभ्यास से बढ़ती विद्यार्थियों की एकाग्रता – आचार्य अजय कुमार पाठक

सोनभद्र: विद्यार्थियों के मस्तिष्क तेज और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए योगाभ्यास नियमित करें। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज में प्राणायाम व व्यायाम चल रहा है।

image

सोमवार को कॉलेज परिसर में मतदाता जागरूकता संग व्यायाम कराया गया। योग शिविर में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य अनिल कुमार तिवारी ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। पिछले दो माह से निःशुल्क प्रशिक्षण चल रहा है।

image

वरिष्ठ प्रवक्ता प्रमोद कुमार चौबे ने संक्षिप्त उद्बोधन में “करें योग-रहें निरोग” का संदेश दिया। योग गुरु , आचार्य अजय पाठक ने पिछले दो माह से निरन्तर विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। नियमित अभ्यास में कपालभाती, अनुलोम-विलोम, ब्रह्मुखी मुद्रा, रेखा चलित अभ्यास और आयुर्वेद उपाय, गाय का देशी घी रात्रि में सोते समय नाक में दो-दो बूंद डालकर सोने से दिमाग तेज और साथ ही साथ सिर दर्द, माइग्रेन पेन, खर्राटे भी दूर होते हैं। योगभ्यास में शीर्षासन, सर्वांगासन, हलासन, चक्रासन, पश्चिमोत्तानासन,
सिंहासन, हास्यासन आदि कराया गया। शिविर में शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प कराया गया कार्यक्रम में सहयोग शिक्षक का प्रशिक्षण ले रहे रवि जी,ध्रुव,मृतुन्जय,जीवितिका,पूजा,अंचल,अंजलि,ऋषिका इत्यादि लोगो और कार्यक्रम आभार प्रवक्ता प्रमोद कुमार चौबे ने व्यक्त किया।

Translate »