आदर्शआचार संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर सीजर ,जब्तीकरण की भी कार्यवाही सुनिष्चित करे-डीएम

सोनभद्र।स्थायी निगरानी टीम व उड़नदस्ते भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में जॉच की संघन कार्यवाही करते हुए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर सीजर/जब्तीकरण की भी कार्यवाही सुनिष्चित करें। स्थायी निगरानी टीम सभी वाहनों का गहन जॉच करें और किसी भी हाल में चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्री या 50 हजार रूपये से अधिक का परिवहन न होने दें।
उक्त निर्देष भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात किये गये प्रेक्षक सामान्य डॉ0 गोडाला किरन कुमार, मा0 प्रेक्षक पुलिस श्री सरोज कुमार ठाकुर, प्रेक्षक व्यय श्री दिनेश ननल ने संयुक्त रूप से स्थायी निगरानी टीम व उड़न दस्ते के टीम के पदाधिकारियांं को दायित्वबोध कराते हुए दियें। प्रेक्षकगण ने कहा कि लगातार ड्यूटी करने के बावजूद स्थायी निगरानी टीम व उड़न दस्तों द्वारा चुनाव को प्रभावित करने वाले सामग्री/नकद धनराशि का जब्तीकरण की कार्यवाही संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि बिना किसी दबाव में आये भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में निष्पक्ष भावना से सभी वाहनों के जॉच की कार्यवाही करें और चुनाव को प्रभावी करने सम्बन्धी सामग्री जैसे-षराब, अनाधिकृत प्रचार सामग्री, वस्त्र आदि जो चुनाव में प्रलोभन दिये जाने के निमित्त प्रथम दृष्टया परिलक्षित हों, जब्त किया जाय। नगद रूप में 50 हजार रूपये तक की धनराषि की औचित्य पूछा जाय और 50 हजार रूपये से ऊपर नगद धनराषि को जब्त किया जाय। उन्होंने कहाकि जॉच के दौरान नागरिकों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करते हुए जॉच की कार्यवाही की जाय और जॉच में किसी भी प्रकार पक्ष-पात न किया जाय। मौके पर मौजूद जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने स्थायी निगरानी टीम व उड़नदस्ते के पदाधिकारियों को दायित्वबोध कराते हुए कहा कि वाहनों की जॉच व आदर्ष आचार संहिता का जहॉ भी उल्लंघन पाया जाय, उन सम्बन्धितों के खिलाफ कार्यवाही की जाय और जब्तीकरण की कार्यवाही में नियमों का अनुपालन किया जाय। उन्होंने कहा कि लगातार ड्यूटी करते हुए जब्तीकरण का कार्यवाही न करना उदासीनता को दर्षाता है। उन्होंने दायित्वबोध कराते हुए कहा कि जानबुझकर जॉच में उदासीनता व जब्तीकरण की कार्यवाही न करने वालों के खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।
उड़नदस्ते व स्थायी निगरानी टीम के पदाधिकारियों को मा0 प्रेक्षक सामान्य डॉ0 गोडाला किरन कुमार, मा0 प्रेक्षक पुलिस श्री सरोज कुमार ठाकुर, मा0 प्रेक्षक व्यय श्री दिनेष ननल, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री योगेन्द्र बहादुर सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी/प्रभारी अनुवीक्षण व्यय श्री अजय सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो से अवगत कराते हुए दायित्वबोध कराया।

Translate »