विंग कमांडर अभिनंदन करीब 4 बजे लौटेंगे भारत; सबसे पहले रेड क्रॉस सोसायटी करेगी उनकी जांच, जानिए क्या है वापसी की पूरी प्रकिया

[ad_1]


वाघा बॉर्डर/नई दिल्ली. दो दिन तक पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अब से कुछ देर बाद भारत पहुंचेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के अधिकारी करीब 4 बजे उन्हें भारत को सौंपेंगे। अभिनंदन के ‘हार्दिक अभिनंदन’ के लिए वाघा बॉर्डर पर हजारों भारतीयों की भीड़ है और वहां लोगों को संभालने के लिए प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। बता दें कि अभिनंदन दो दिन तक पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें पीओके से पहले खैबर और बाद में इस्लामाबाद लाया गया था। बहरहाल, हमारे इस बहादुर विंग कमांडर को देश कैसे लाया जाएगा और इसके बाद क्या होगा? इसकी पूरी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं।

पाकिस्तानी सेना के अफसर किसे सौंपेंगे अभिनंदन?

इस्लामाबाद से विमान के जरिए विंग कमांडर अभिनंदन को लाहौर लाया जाएगा। वहां से पाकिस्तानी सेना के अफसर उन्हें सड़क के रास्ते वाघा बॉर्डर लाएंगे। यहां सैन्य औपचारिकताओं के बाद उन्हें पाकिस्तान के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन को सौंपा जाएगा। इसके लिए एक निश्चित प्रक्रिया जिसे स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) यानी एसओपी कहा जाता है, उसका पालन किया जाता है।

किसे सौंपा जाएगा?
पाकिस्तान के सिविल अफसर अभिनंदन को बीएसएफ के हवाले करेंगे। इस दौरान पाकिस्तान में मौजूद भारतीय उच्चायोग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इनके साथ वायुसेना के ग्रुप कैप्टन जेपी. कुरियन भी रहेंगे।

रेड क्रॉस सोसायटी क्यों करेगी जांच?
बीएसएफ कैप्टन को रिसीव करेगी। इसके बाद इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी की एक टीम अभिनंदन को साथ लेकर जाएगी। उनका पूरा मेडिकल चेकअप किया जाएगा। जिनेवा संधि और अंतरराष्ट्रीय नियमों के लिहाज से यह जरूरी है। इस दौरान ये पता लगाया जाता है कि शत्रु देश ने सौंपे गए शख्स को किसी तरह की शारीरिक प्रताड़ना या कोई नशीली दवा तो नहीं दी। इसकी पूरी एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। ये रिपोर्ट वायुसेना को सबसे पहले सौंपी जाएगी। इसके बाद वायुसेना की स्पेशल मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी। यहां भी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार होगी और ये भारत सरकार को सौंपी जाएगी। वायुसेना के अफसर उनसे बातचीत करेंगे। उनकी मानसिक स्थिती की भी जांच की जाएगी। ये सब उस रिपोर्ट का हिस्सा होगा जो भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Abhinandan Live News Update, IAF Pilot Abhinandan Varthaman Latest News from Wagah Border India

[ad_2]
Source link

Translate »