Abhinandan Reached India / भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, जैमर लगी गाड़ियों से वाघा पहुंचे हमारे अभिनंदन

[ad_1]


अमृतसर. दो दिन से ज्यादा वक्त तक पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहे विंग कमांडर अभिनंदन सिंह भारत वापस आ चुके हैं। शुक्रवार शाम करीब 6.00 बजे भारतीय वायुसेना का यह जांबाज पायलट वाघा बॉर्डर के जरिए भारत पहुंचा। पाकिस्तान के सैन्य अफसर पहले उसे सड़क के रास्ते इस्लामाबाद से वाघा-अटारी बॉर्डर पहुंचे। इसके बाद जरूरी औपचारिकता पूरी की गई और फिर उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया। इस मौके पर इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी की एक टीम मौजूद थी। भारतीय वायुसेना, हाईकमीशन और खुफिया एजेंसियों के अफसर भी मौजूद थे।

आगे क्या होगा?
इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी की एक टीम अब अभिनंदन का चेकअप करेगी। जिनेवा संधि और अंतरराष्ट्रीय नियमों के लिहाज से यह जरूरी है। इस दौरान ये पता लगाया जाता है कि शत्रु देश ने सौंपे गए शख्स को किसी तरह की शारीरिक प्रताड़ना या कोई नशीली दवा तो नहीं दी। रिपोर्ट तैयार की जाएगी। ये रिपोर्ट वायुसेना को सबसे पहले सौंपी जाएगी। इसके बाद वायुसेना की स्पेशल मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी। यहां भी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार होगी और ये भारत सरकार को सौंपी जाएगी। वायुसेना के अफसर उनसे बातचीत करेंगे। उनकी मानसिक स्थिती की भी जांच की जाएगी। ये सब उस रिपोर्ट का हिस्सा होगा जो भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

पाकिस्तान की ओछी हरकत
भारत ने भले ही बीटिंग द रिट्रीट रद्द कर दी हो लेकिन पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया। माना जा रहा है कि पाकिस्तान इस मौके का इस्तेमाल प्रोपेगंडा के लिए कर रहा है। वहां मीडिया को उस काफिले की तस्वीरें लेने की इजाजत दी गई जो हमारे वीर को लेकर वाघा बॉर्डर पर आ रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Abhinandan Varthaman Returned India

[ad_2]
Source link

Translate »