प्लास्टिक उपयोग नियंत्रण हर कीमत पर रोका जाय- जिलाधिकारी

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

घाटों की गंदगी को रोकने हेतु तत्काल आवश्यक कदम उठायें-एस.राजलिंगम

वृक्षारोपण अभियान में विभाग अपने लक्ष्य के अनुसार पौधरोपण करा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने आज कलेक्ट्रेट स्थित जिला राइफल क्लब सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति, जिला गंगा समिति तथा जिला पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नदियों में गिरने वाले सीवेज, घाटों की गंदगी तथा गंगा के किनारे के गांवों के वेस्ट जो नदियों को प्रदूषित कर रहे उनको रोकने कि तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
टास्क फोर्स के लेफ्टिनेंट कर्नल हेमंत गम्भीर द्वारा बताया गया कि गंगा नदी में रौना नाला से घरेलू और सीवेज का पानी गंगा नदी को प्रदूषित कर रहा, राजघाट के भैंसासुर घाट पर शव के लिए लकड़ियां सीढ़ियों पर गिराया जाता है तथा वहां रखा जाता है जिससे घाट की सीढ़ियां क्षतिग्रस्त हो रही हैं। जिलाधिकारी ने इसे रोकने और सुझाव के अनुसार उस पार रखे जाने हेतु नगर निगम को निर्देशित किया। वरुणा नदी के पास शास्त्री मंदिर के पास पशु काटने व उसकी गंदगी नदी में बहाने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने इस पर सीवीओ से
पशु काटे जाने को रोकने के बारे में पूछे जाने पर कृत कार्यवाही की जानकारी न दे पाने के कारण उनके खिलाफ विभाग तथा एनजीटी को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। रेवागिरी व बकरिया कुंड तालाब की खराब स्थिति में होने,अधिक मात्रा में जलकुंभी से उसमें बीमारी के मच्छरों तथा कीड़े मकोड़े पनप रहे हैं जिसको तत्काल नगर निगम को सफाई कराने का निर्देश दिया।
बैठक में बताया गया कि वरुणा वरुणा घाट गंदे हैं तथा गंगा घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम नहीं हैं जिसके लिए नगर निगम को निर्देश दिए गए। केदार घाट, मणिकर्णिका घाट पर वस्त्रों को गंगा में फेंकने को रोकने के लिए नगर निगम को नीचे घाट पर ही कोई व्यवस्था बनाने तथा चेजिंग रूम पर ही विभिन्न भाषाओं में साइनेज लिखवाने के निर्देश दिए जिससे अन्य प्रदेशों के स्नानार्थियों को सुविधा हो और घाटों को गंदा होने से रोका जा सके। अर्पण कलश पर्याप्त मात्रा में घाटों पर लगाये जायें जिससे पूजन सामग्री व पालीथीन आदि उसमें डाली जायें।
वरुणा नदी के 13 नालों में से 6 अन्टैप्ड ड्रेन को एनजीटी व सिंचाई विभाग इसे टैप करा कर प्रभागीय वनाधिकारी को रिपोर्ट भेजें। सूज़ाबाद में दो नालों को गंगा में गिरने से नदी के प्रदूषण हेतु 4.5 एमएलडी के एसटीपी का प्रपोजल शासन को प्रेषित है इसे जल्द से जल्द मूर्त रूप में लाने हेतु जिला गंगा समिति नोडल मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जल निगम को तेजी से कार्रवाई कराने का निर्देश दिया गया।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित प्रयोगशालाओं, फील्ड स्टेशनो को पूरी क्षमता से ऐक्टिव कराने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।
‌ कैथी में गंगा नदी में नाले नालियों को गिरने और ओडीएफ की जानकारी पर स्वच्छताग्रही को सक्रिय कर जागरुकता करने और सीटी बजाकर रोकने का निर्देश दिया। इसके अलावा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, डोर टू डोर कलेक्शन, सेग्रीगेशन, प्लास्टिक कारखाने के वेस्ट को निस्तारण सुनिश्चित कराने के कड़े निर्देश दिए गए। प्लान्टेशन के निर्देश देते हुए सभी विभाग अपने अपने लक्ष्य के सापेक्ष पौधरोपण नवम्बर तक कराकर प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »