कोटक म्यूचुअल फंड ने निवेश के प्रभावी साधन के रूप में एसआईपी को बढ़ावा दिया

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी: कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के लिए यह वित्त-वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। अपने उत्पादों पर विशेष ध्यान देने की हमारी रणनीति ने वितरण नेटवर्क में अपने दायरे का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी सभी परिसंपत्ति वर्गों में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में अच्छी वृद्धि दर्ज की है। इस समय, कोटक म्यूचुअल फंड के पास 30 लाख से अधिक (30 जून, 2023 तक) एसआईपी खाते हैं, जिनके माध्यम से निवेशक नियमित रूप से इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करते हैं। कोटक फ्लेक्सीकैप फंड, कोटक ब्लूचिप फंड, कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड और कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज फंड जैसे उत्पाद कोटक म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

श्री मनीष मेहता, कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के हेड-सेल्स, मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस ने बताया, “भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास किया है, क्योंकि निवेशक, विशेष रूप से युवा पीढ़ी, म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में एसआईपी जैसे निवेश के नए माध्यमों में काफी दिलचस्पी दिखाई है। हम कोटक म्यूचुअल फंड में एसआईपी के लिए सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं, जिसने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। उतार-चढ़ाव के दौर में भी, एसआईपी नियमित और अनुशासित निवेशकों के निवेश को संतुलित बनाए रखा है। निवेशक हमारी मौजूदा योजनाओं में से किसी भी को चुन सकते हैं और एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।”

शुरू की गई अन्य पहलों में हमारी नई वेबसाइट www.kotakmf.com का शुभारंभ भी शामिल है। यह वेबसाइट वितरकों और ग्राहकों को पोर्टफोलियो विवरण तक पहुंचने, विभिन्न विषयों पर ब्लॉग पढ़ने, हमारे विशेषज्ञों के वीडियो देखने और वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी के लिए लेनदेन शुरू करने में सक्षम बनाती है। हमारे पास कोटक बिजनेस हब, हमारा वितरक पोर्टल भी है, जहां हमारे पार्टनर ग्राहक विवरण, ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए सह-ब्रांड मार्केटिंग सामग्री और विश्लेषणात्मक उपकरण को देख सकते हैं, जिनका उपयोग वे व्यवसाय बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। वर्तमान में हमारे पास 30,000 से अधिक भागीदारों ने बिजनेस हब की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन प्रशिक्षण पहल प्रोस्टार्ट को हमारे वितरण भागीदारों द्वारा काफी सराहा गया है। हमने वित्तीय नियोजन, निश्चित आय बाजार और अन्य गुणात्मक विषयों पर कई मॉड्यूल शुरू किए हैं। इससे संबंधित सभी जानकारी हमारे यूट्यूब चैनल, कोटक प्रोस्टार्ट पर उपलब्ध है।

कंपनी ने कोटक मल्टी एसेट एलोकेशन फंड जैसे नए उत्पाद लॉन्च किए हैं, जो निवेशकों के रिस्क प्रोफ़ाइल के आधार पर उपयुक्त योजना है।

कोटक म्यूचुअल फंड वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 16 स्थानों पर मौजूद है। हमारी मजबूत बिक्री और निवेशक संबंध टीम बैंकों, राष्ट्रीय वितरण और म्यूचुअल फंड वितरकों (एमएफडी) के वितरण भागीदारों के साथ मिलकर काम करती है। यूपी का कुल उद्योग एयूएम 1.48 लाख करोड़ रुपये से अधिक है जो कुल समग्र उद्योग का 3.20% है। यूपी इक्विटी उद्योग का एयूएम 1.18 लाख करोड़ रुपये से अधिक है, जो कुल इक्विटी उद्योग का 4.17% है। वाराणसी बाजार उत्तर प्रदेश के कुल एयूएम का 11.29% से अधिक का योगदान करता है। उत्तर प्रदेश के कुल एयूएम में इक्विटी निवेश का योगदान लगभग 80% (31 अगस्त 2023 तक) है। निवेशक एसआईपी को एक निवेश उपकरण के रूप में उपयोग करने में अच्छी तरह से वाकिफ हैं। वाराणसी की कुल सक्रिय एसआईपी संख्या 7 लाख से अधिक है। म्यूचुअल फंड को 1008 से अधिक सूचीबद्ध म्यूचुअल फंड वितरकों के एक मजबूत नेटवर्क के माध्यम से वितरित किए जाते हैं।

कोटक म्यूचुअल फंड अपने निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल के माध्यम से म्यूचुअल फंड और फाइनेंसियल प्लानिंग के बारे में जागरूकता पैदा करना जारी रखे हुए है। कोटक म्यूचुअल फंड अपने वितरकों और भागीदारों के साथ काम करके इस शिक्षाप्रद विस्तार के पथ को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

Translate »