यौनिक प्रजनन स्वास्थ्य में पुरुषों के भागीदारी से महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ बेहतर हुई स्वास्थ्य सेवाएँ

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

आज वन स्टाप सेंटर, वाराणसी में यौनिक प्रजनन स्वास्थ्य में पुरुषों की बढ़ती भागीदारी, टूटती चुप्पी कार्यक्रम की जिला स्तरीय शेयरिंग की गई गई

वाराणसी।पुरुष यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य (एसआरएच) में अपने सहयोगियों और अपने समुदायों के लिए सकारात्मक एस आर एच परिणामों को बढ़ा वादे ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है किन्तु पाया यह जाता है कि पुरुषों में यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति जानकारी व जागरूकता का अभाव, सेवाओं तक सिमित पहुँच, मातृत्व स्वास्थ्य व बच्चे की देख रेख व परिवार नियोजन आदि की भूमिका में पीछे रहते है जिसका असर महिलाओं पर रहता है !

सहयोग संस्था लखनऊ से आशीष ने बताया की पुरुषों में जागरूकता के आभाव के साथ इन मुद्दों पर चुप्पी देखी जाती है और वह खुलकर प्रजनन स्वास्थ्य, माहवारी और परिवार नियोजन पर कभी चर्चा नहीं करते हैं। इसी चुप्पी को तोड़ने के लिए प्रजनन स्वास्थ्य एवं अधिकार पर पुरुषों की तोड़ना कार्यक्रम सुरु किया गया! इस कार्यक्रम में हमें पाया की पुरुष और लड़के यौनिक प्रजनन स्वास्थ्य के मुद्दों पर जवाब देह बन रहे है तथा ग्रामीण स्तर पर मिलने वाली प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूक भी हो रहे
है जिससे SRHR सेवाओं व सुविधाओं में बढ़ावा हो रहा है !

बिन्दु सिंह ने कहा की ग्रामीण स्वास्थ्य nस्वच्छता एवं पोषण दिवस में पहले केवल महिलाएं जाती थी अब वहाँ पुरुष भी जा रहे है परिवार नियोजन सेवाओं की मांग कर रहे है, महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण भी करवा रहे है हमने पाया की पुरुषों के सहभागिता से ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस में मिलने वाली सेवाएँ जैसे गर्भवती महिलाओं के पेशाब की जाँच या प्रेगनेंसी जाँच, ब्लडप्रेशर की जाँच, महिला व बच्चे का वजन लेना, पेट की जाँच, हिमोग्लोबिन की जाँच आदि में काफी स्तर तक सुधार हुआ है इसी के साथ गर्भ निरोधक सेवाओं का वितरण और परिवार नियोजन के बारे में सलाह देने का कार्य में काफी सुधार पाया गया!
ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता समिति के बारे में कुछ सुधार हुआ और कई जगह अनटाइट फण्ड का उपयोग हो रहा है किन्तु फिर भी ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता समिति के वार्षिक प्लान और किये जाने वाले कार्य के बारे में और ध्यान देने की जरूरत है जिससे इसकी समय पर मीटिंग और अनटाइटफण्डका सही प्रयोग हो सके इस दौरान कार्यक्रम के अंत में कुछ मांग/ सुझाव भी रखे गए । इस कार्यक्रम के दौरान सेवापुरी ब्लाक के 12 गाँव के एनिमेटर (तिलकेश, अमन, जीतेन्द्र, जगजीवन, किशन, करण, पवन, रामू, घनश्याम) समानता साथी (श्याम बिहारी, पप्पू, इन्द्रजीत, मनीष), महिलाएं (किस्मती, गीता, किरण, प्रधान राजेश्वरी गुप्ता, पंचायत सदस्य- गीता, आशा बहु- फुलरा देवी, किरण, उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन नीतू के द्वारा किया गया ।

Translate »