अधिकारी विभागीय योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र लोगों तक पहुंचायें-जिलाधिकारी

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

अधिकारी विभागीय योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र लोगों तक पहुंचायें-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा आज राइफल क्लब सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गयी।
दुग्ध विकास विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने उप दुग्ध विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि दुग्ध समितियों से अधिक से अधिक पशुपालकों/दुग्ध उत्पादकों को जोड़ने का कार्य किया जाये। इसमें छोटे दुग्ध उत्पादक किसानों को भी समितियों के माध्यम से लाभान्वित करने पर विशेष जोर दिया क्योंकि बड़े किसान तो अपनी पहुंच बना लेते हैं छोटे दुग्ध उत्पादक वंचित रह जाते हैं।
उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण की समीक्षा करते हुए जिला उद्यान अधिकारी से आवेदन करने वालों की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि 202 आवेदन सैंक्शन किये जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने पूछा कि वाराणसी का लंगड़ा आम जीओई टैग है इसके कितने उत्पादक वाराणसी में हैं जिसपर सम्बन्धित अधिकारी ने बताया कि 400 किसान हैं। फिर पूछा कि लंगड़ा आम के कितने किसानों ने आवेदन किया है तो बताया गया कि 55 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान कार्य में ठीकेदार द्वारा लापरवाही करने के मामले में उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं कराये जाने पर समाज कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा।
महिला कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए कन्या सुमंगला योजना और बाल सेवा योजना से आच्छादित करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा बीएसए को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजनांतर्गत कैंप लगाकर आवेदन पत्रों को भरवाए जाने के साथ ही सभी विद्यालयों के प्रिंसिपल से कोई भी पात्र बालिका विद्यालय में योजना से वंचित नहीं है इस आशय का प्रमाण पत्र देने हेतु निर्देशित किया गया ।
पीएम आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत 7210 आवास अर्थात 90 प्रतिशत पूर्ण हैं तथा मुख्यमंत्री आवास भी 90 प्रतिशत पूर्ण हो गये हैं अवशेष आवासों को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सामुदायिक शौचालयों के केयर टेकर को निर्धारित समयावधि में भुगतान कराये जाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने डीपीआरओ से कहा कि समस्त पीएम आवास एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अनिवार्य रूप से स्वच्छ शौचालय निर्मित होना चाहिए। पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, अन्त्येष्टि स्थल के निर्माण में खराब प्रगति वाले ग्राम पंचायत अधिकारियों के खिलाफ भी जिला पंचायत राज अधिकारी को कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन निर्माण अधूरा रहने पर कार्यक्रम अधिकारी व जिला विकास अधिकारी को फटकार लगाई गई अधिशासी अभियंता आर ई एस 4=30 बजे की बैठक में 5=30 बजे आये जिसपर जिलाधिकारी ने इन्हे मीटिंग से बाहर भेज दिया।इसके अलावा सहायक अभियंता लघु सिंचाई बैठक में अनुपस्थित पाए गए इनका स्पष्टीकरण मांगे जाने हेतु निर्देश दिया।
श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के पंजीयन की समीक्षा में पाया कि प्रगति ठीक नहीं है जिसपर एक दिन का वेतन अवरुद्ध करने के साथ ही समस्त श्रमिकों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने में तेजी लाने और विभागीय श्रमिक कल्याण की योजनाओं में आवश्यक प्रगति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा आईसीडीएस, पीडब्ल्यूडी, जल निगम, सेतु निगम, पशुपालन, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सभी विभागों की समीक्षा की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, पीडी डीआरडीए, डीसी मनरेगा, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »