आदि शिल्पी विश्वकर्मा भगवान जन्मदिवस के साथ-साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन पर विकासोत्सव कर्यक्रम आयोजित होंगे-सीएम

कारीगर देश की धरोहर हैं उनका सम्मान बढाया जाना चाहिए-सीएम

प्रदेश में 20 दिन तक लगातार विकासोत्सव की श्रंखला के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे-सीएम

पीएम मोदी जी राष्ट्र सेवा के 20 वर्ष 6अक्टूबर को पूरा कर रहे हैं-सीएम

लखनऊ।कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह कार्यक्रम सभी 75 जनपदों मे आयोजित किया गया है।विश्वकर्मा जन्मदिवस के साथ-साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है।पीएम मोदी जी राष्ट्र सेवा के 20 वर्ष 6अक्टूबर को पूरा कर रहे हैं। 6अक्टूबर को मोदी जी ने गुजरात के सीएम पद से प्रदेश और देश सेवा की शुरुआत की थी।प्रदेश में 20 दिन तक लगातार विकासोत्सव की श्रंखला के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।
2018 से राज्य सरकार ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान की योजना शुरु की।कोरोना काल में कारीगरों,व्यवसायियों और हुनरमंदों ने बेहतर कार्य कर नयी मिशाल पेश की। अब तक 68412 लोगों को प्रशिक्षित कर टूल किट योजना में 100 करोड़ रुपये की योजना का लाभ दिया गया।स्किल क्षेत्र मे बहनें भी पीछे नहीं हैं सिलाई-कढाई में बहने आगे बढेंगी तो यूपी रेडीमेड गारमेन्ट का हब बनेगा।कल से इन्द्र भगवान लगातार बारिश कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी भी कारीगरों को अनेक लाभाकारी योजनाओं का लाभ देने की लगातार बारिश कर रहे हैं।
चीन जैसा नास्तिक देश गणेश- लक्ष्मी की बिना शकल सूरत की मूर्तियां देता था हमने कारीगरों का उत्साह बढ़ाया अब देखिए कितनी बेहतर गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां बाजार में हैं पीएम के जन्मदिन के अवसर पर राज्य सरकार ने यहीं से आज ही विकासोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की है।अगले तीन माह में 75000 कारीगरों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य उन्होंने तय किया है। उन्होने कहा कि कारीगर देश की धरोहर हैं उनका सम्मान बढाया जाना चाहिए।
कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थ नाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री का आज जन्मदिन है उन्होने 20 साल गुजरात की सेवा कर बेहतर प्रदेश बनाया।सीएम योगी जी के पास भी विकास का आर्थिक माडल है।पीएम मोदी के माडल को देश में सबसे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लागू किया।इसका असर दिखा ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लागू होने से।68412 लोगो ने स्किल ट्रेनिंग ली है उसमें 11000 लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है।हलवाई ट्रेड से देवांश दत्त शुक्ला को 50000,कुलदीप को 10000,मनीषा यादव दर्जी ट्रेड, वंदना यादव दर्जी ट्रेड10000,नगमा दर्जी ट्रेड 50000, प्रिया विश्वकर्मा 10000,रीता मौर्या दर्जी ट्रेड 10000 रुपये की मुद्रा योजना का लाभ दिया गया।

Translate »