जू0 इं0 संगठन अपनीं ज्वलन्त माँगो को लेकर आन्दोलन के लिये बाध्य

सोनभद्र।जू0 इं0 संगठन अपनीं ज्वलन्त माँगो को लेकर आन्दोलन के लिये बाध्य।केन्द्रिय महासचिव इं0 जयप्रकाश एवं केन्द्रिय उप महासचिव इं0 नीरज विन्द का विदेशी अतिथि गृह अनपरा में आगमन पर जूनियर इंजीनियर्स संगठन, शाखा-अनपरा तापीय परियोजना में अध्यक्ष इ्र0 हरिशंकर चौधरी, प्रान्तीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष इं0 के0के0 पाण्डेय , वरिष्ठ उपाध्यक्ष इं0 आशुतोष द्विवेदी, सचिव इं0 सत्यम यादव, मीडिया प्रभारी इं0 सुरेश सिंह नें बुके देकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया। इस अवसर पर संगठन के जुझारु साथी इं0 आवेश यादव, इं0 सचिन राज, इं0 के0के0 माली मौजूद रहे। अध्यक्ष इ्र0 हरिशंकर चौधरी नें स्थानीय समस्याओं की चर्चा करते हुए कहा कि अनपरा तापीय परियोजना सूदूर क्षेत्र मे होने के कारण यहाँ की अति आवश्यक चिकित्सा सुविधा की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए अनपरा परियोजना चिकित्सालय में विषेशज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के क्र्रम में ह्रदय रोग, स्त्री रोग, शल्य चिकित्सा के साथ ही अन्य पैरामेडीकल स्टाफ की तैनाती, पार्टेबल वेन्टीलेटर युक्त नयी एम्बुलेन्स प्रदान कराते हुये वार्डो का नवीनीकरण कराया जाय, अनपरा परियोजना चिकित्सालय में एक्स-रे, अल्ट्रासाउन्ड व फिजियोथेरैपी व अन्य उपकरण होते हुये भी कार्मिर्को को एक्स-रे, अल्ट्रासाउन्ड, फिजियोथेरैपी व रक्त की विषेश जॅाच के लिये दर-दर भटकना पड़ रहा है, जिससे निगम एवं कार्मिक दोनों के समय और धन दोनों की हानि भी हो रही हैं। उक्त समस्त जाँच को परियोजना चिकित्सालय पर प्रारम्भ कराने हेतु संबन्धित पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती कराने की कृपा करें। एनटीपीसी की भॉति उनिलि में भी समस्त परियोजनाकर्मियों एवं उनके आश्रितों को निगम के समस्त मान्यताप्राप्त अस्पतालों में कैशलेस चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जाय। अपनरा तापीय परियोजना में स्थानीय स्थानान्तरण बिना किसी कारण के निगम हित का नाम लेते हुए लगातार किये जा रहें हैं जो वास्तव में परियोजना हित में नहीं है। विदेशी अतिथि गृह अनपरा से ही 02ः00 बजे केन्द्रिय महासचिव इं0 जयप्रकाष जी आन लाईन विडियो कानफ्रेसिंग के माध्यम से स्थानीय मीडिया से प्रेस वार्ता भी की, जिसमें अपनें कहा कि राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन सम्पूर्ण ऊर्जा क्षेत्र में सकारात्मक कार्यों और प्रबंधन से संवाद के द्वारा विभिन्न संवर्गीय माँगों एवं समस्याओं के निराकरण कराये जाने का हिमायती रहा है।

कोरोना महामारी की भयावह स्थिति की परवाह किए बिना निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने में प्रबन्धन एवं षासन से मिलकर तमाम प्रतिकूल अपर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, सामग्री/मानव संसाधन की कमी के बावजूद संगठन अपने सदस्यों का उत्साहवर्धन उन्हें विभागीय कार्यों के त्वरित निष्पादन हेतु प्रेरित किया। कोरोना की महामारी के दौरान लगभग 43 कार्यरत सदस्य दिवंगत हुए परंतु संगठन के सदस्यां ने फिर भी अपने स्तर से विभागीय कार्य में तनिक भी व्यवधान नहीं आने दिया। उपरोक्त के बावजूद भी जूनियर इंजीनियर संवर्ग की महत्वपूर्ण माँगों/समस्याओं का लम्बे समय से निराकरण नही किये गये इसके अतिरिक्त कार्य निष्पादन हेतु न्यूनतम आवश्यक समय/संसाधन उपलब्ध कराने के बजाय दिन-रात अव्यावहारिक समीक्षा और विभाग में स्थापित नियमो से इतर जाकर बड़े पैमाने पर हो रही कार्यवाहियों/उत्पीड़न से कार्मिको का स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन दोनो बुरी तरह प्रभावित हो गया है। इस परिस्थिति में संगठन के सदस्यों में स्वाभाविक रूप से घोर निराशा, रोष और आक्रोश व्याप्त है, जिसका प्रकटीकरण औद्योगिक अशांति के रूप में हो सकता है। संगठन को आपसे न्याय की उम्मीद है। इस क्रम में संगठन शीघ्र प्रदेश-व्यापी सम्पर्क संवाद एवं प्रवास कार्यक्रम के द्वारा ऊर्जा क्षेत्र की तथा संवर्गीय चुनौतियों के लिए सदस्यों को जागरूक/प्रशिक्षित करने का कार्य कर रहा है। अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया संलग्न माँगो/समस्याओं का प्रभावी निराकरण शीघ्रातिशीघ्र अगले 15 दिनों के भीतर कराए जाने हेतु सम्बंधित को निर्देशित करने की कृपा करें।
संगठन अपनी प्रमुख मांगों में अवर अभियंता की नानफंक्शनल ग्रेड वेतनमान को विलोपित कर प्रथम एसीपी वेतनमान पूर्व की भांति सहायक अभियंता ग्रेड वेतन 5400/का वेतनमान अन ुमन्य किया जाए।
आदेश संख्या-1037-काविनी एवं वे0प्रा-29/पाकालि/20-13 काविनी एवं वे0प्र0/09 दिनांक 14.09.2020 में उल्लिखित स्पष्ट व्यवस्था के क्रम में तृतीय एसीपी के रूप में ग्रेड वेतन रू0 8700/ को निर्धारित कर सहायक अभियंता का वेतनमान प्राधिकार पत्र शीघ्र जारी किया जाए।
सहायक अभियंता (वै0एवं यां0) की घोषित अंतिम पारस्परिक वरिष्ठता पर संगठन द्वारा दर्ज कराई गई विधिसम्मत/नियमसंगत आपत्तियों को निस्तारित कर अंतिम वरिष्ठता सूची जारी की जाए। सीधी भर्ती के सहायक अभियन्ता के द्वितीय ए0सी0पी0 के प्रारम्भिक वेतनमान पर देय 02 वेतन वृद्धि लाभ के अनुरूपता मे प्रोन्न्त सहायक अभियन्ता के तृतीय ए0सी0पी0 में प्रारम्भिक वेतनमान पर 02 वेतन वृद्धि का लाभ प्रदान किये जाने का आदेश निर्गत किया जाये।
ई0आर0पी0 और झटपट पोर्टल में आ रही व्यवहारिक कठिनाइयों को अतिशीघ्र दूर कराया जाए। उत्तर प्रद ेश जल विद्युत निगम लिमिट ेड में अवर अभियंताओं एवं अन्य कार्मिकों की भारी कमी को अविलंब भरा जाए तथा वर्षों से लंबित उत्पादन निगम एवं जल विद्युत निगम का विलय शीघ्र कराया जाए। कार्यो की अन ुरुपता में कार्मिकों यथा सहायक अभियन्ता अवर अभियन्ता एवं परिचालकीय संवर्ग के पदों का सृजन शीघ्र कराए जाए। उ0नि0लि0 में देय समस्त भत्तो का पुनरीक्षण 7वें वेतनमान के अनुरूपता में किया जाय तथा लंबित उत्पादन प्रोत्साहन भत्ता का आदेश निर्गत किया जाय। पा0क0लि0 के आदेश संख्या 01-विनियम एवं काविनि-29/पाकालि/2021-7-विनियम/88 दि0-01.01.2021 को उ0नि0लि0 में अ ंगीकृत करते हुए अवर अभियंता (वि0 एवं याँ0) से सहायक अभियन्ता (वि0 एवं याँ0) पद पर प्रोन्नति कोटा क्रमशः 41ण्10ः वं 8ण्56ः किया जाए। उ0प्र0 ऊर्जा प्रबंधन तथा संगठन के मध्य समय पर संपन्न विभिन्न वार्ता में बनी सहमतियों के क्रम मे उचित आदेश/दिशा निर्देश शीघ्र निर्गत कराये जाए। सेवानिवृत्त अवर अभियन्ताओं/अभियन्ताआें के विभिन्न समस्याओं के सन्दर्भ में पूर्व में संगठन द्वारा प्रेषित माँग पत्रों पर विचार कर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र कराया जाए।

Translate »