संयुक्त संघर्ष समिति, उप्र के आह्वान पर अनपरा परियोजना पर की गई पॉवर सेक्टर बचाओ विरोध सभा

विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, अनपरा

सोनभद्र।संयुक्त संघर्ष समिति, उप्र के आह्वान पर अनपरा परियोजना पर की गई पॉवर सेक्टर बचाओ विरोध सभा
इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल 2021 को संसद के मौजूदा मानसून सत्र में रखे जाने की घोषणा के विरोध में विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा 10 अगस्त को किये जाने वाले एक दिन के कार्य बहिष्कार का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। कार्य बहिष्कार का कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय इस आधार पर लिया गया कि केंद्रीय वित्त मंत्री आरके सिंह ने यह वक्तव्य दिया है कि इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल 2021 अभी कैबिनेट से पारित नहीं हुआ है । लेकिन केंद्र सरकार की दमनकारी नीति के विरोध में 10 अगस्त को अनपरा तापीय परियोजना के मुख्य द्वार पर विरोध सभा कर शाम 4 बजे से 5 बजे तक “पॉवर सेक्टर बचाओ दिवस” मनाया गया
*सभा को संबोधित करते हुए संयोजक रोहित राय ने बताया कि सरकार ऊर्जा क्षेत्र को निजीकरण करने से बाज आये। संसद में पेश किए जाने वाले विद्युत संसोधन बिल 2021 जन विरोधी बिल है इससे जनता पर बिजली बिल का बोझ बढेगा तथा सारा मुनाफा निजी क्षेत्र की कंपनियों को जाएगा । इस बिल के विरोध में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा अन्य कई विपक्षी दल भी सरकार से लिखित विरोध जता चुके है। सरकार निजी घरानों के लिए काम करना बंद करे तथा जनहित में फैसले लें।चंडीगढ़ बिजली विभाग की 6000 करोड़ की संपत्ति सरकार ने निजी कंपनी को मात्र 1 रूपये में बेच दिया है जबकि वहाँ से सरकार को सालाना 150 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो रहा था। सरकार अगर एकतरफा बिल सदन के किसी भी पटल पर रखती है तो पूरे देश के 15 लाख विद्युतकर्मी तत्काल प्रभाव से हड़ताल पर चले जायेंगे।
सभा को संबोधित करते हुए मीडिया प्रभारी विशम्भर सिंह ने कहा कि सरकार ने इस बिल में ऐसे प्रोविजन किये है कि बिना लाइसेंस के कोई भी आवेदन कर सकता है जो जनता की सुरक्षा से खिलवाड़ है साथ ही उस पर सेवा प्रदान करने की कोई बाध्यता नही रहेगी। वो मनमाने ढंग से सिर्फ मुनाफा वाले जगहों को ले सकता है। ये बिल जनता को वर्षो पुराने दौर में ले जाएगा और गरीबों के घरों से बिजली गुल हो जाएगी। गरीब, किसान हजारों रूपये का बिल भरने में असमर्थ हो जाएंगे और खेती भी प्रभावित होगी। ऐसे जनविरोधी बिल को तत्काल वापस लें एवं सभी राज्यों एवं स्टेक होल्डर्स से बात करें। अगर सरकार मनमाने ढंग से इस बिल को संसद में पारित कराने की कोशिश करती है तो सभी लोग हड़ताल पर चले जायेंगे। आज की सभा की अध्यक्षता रोहित राय ने की एवं संचालन शारदा प्रसाद ने की । सभा मे विभिन्न संगठनों के मनोज कुमार सिंह, अभिषेक सिंह, रविन्द्र कुमार जायसवाल रामकिशुन मौर्या विसम्भर सिंह ओमब्रत सिंह राजीव यादव आदि उपस्थित थे।
*

Translate »