महिला शिक्षामित्र को हटाने को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीण।

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

दो अध्यापक वर्षों से घर बैठकर ले रहे वेतन।

बभनी।म्योरपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय खरवारीटोला नधीरा में शिक्षकों व महिला शिक्षामित्र से विवाद हो गया।वही विद्यालय में एक वर्ष से दो रसोईयों का मानदेय नहीं मिला, जिससे लाकडाऊन के दौरान भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि पहले शिक्षामित्र शांति देवी प्राथमिक विद्यालय बैरागो में कार्यरत थी और अधिकारियों की मिलीभगत से प्राथमिक विद्यालय खरवार बस्ती नधीरा में संबद्ध कर दिया गया। महिला शिक्षामित्र बच्चों को कभी पढ़ाती नहीं थी जिस बात की शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी से भी किया गया। परंतु उनके द्वारा ध्यान नहीं दिया गया। जब विद्यालय में तीन अध्यापकों की तैनाती कर दी गई, तबभी आए दिन अध्यापकों व ग्रामीणों से

विवाद किया करती थी, जिस मामले की शिकायत अध्यापकों के द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिलाधिकारी को किया गया। परंतु कोई प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिली माह जनवरी से तीन अध्यापक अपने पद पर तैनात हैं ग्रामीणों ने यह भी बताया कि आज अध्यापकों को गलत आरोपों में फंसाने की धमकी भी देने लगी और हम लोगों ने अपने बच्चों का नाम कटाकर दूसरे विद्यालय में नामांकन कराने का निर्णय लिया। जिससे डरे-सहमे अध्यापकों ने अंदर से बाउंड्री के गेट पर ताला लगा दिया। जिससे गांव की प्रमीला देवी, सोनियां, हिरमन, जगपत, उमेश, भीम सिंह समेत अन्य लोग धरने पर बैठकर शिक्षामित्र को हटाने की मांग करने लगे।
जब विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक इकरार हुसैन से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि शिक्षामित्र शांतिदेवी को जब अपने विद्यालय में जाने की बात कही गई तब उन्होंने गाली-गलौज कर झूठे आरोपों में फंसाने की धमकियां भी देने लगीं। जिससे हम लोगों ने भय के कारण बाऊंड्री के मुख्य द्वार पर अंदर से ताला लगा दिया । वहीं बाउंड्री डांककर अंदर घुस आईं तभी ग्रामीण मौके पर आ गए और धरने पर बैठ गए।

दो अध्यापक दो वर्षों से घर बैठकर ले रहे वेतन।

बभनी। विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय बजिया व म्योरपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय नधीरा में कार्यरत शिक्षिका पारुल श्रीवास्तव जो वर्षों से घर बैठकर वेतन ले रही हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रमोद दुबे ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय बजिया व प्राथमिक विद्यालय नधीरा में तैनात पारुल श्रीवास्तव व मुस्तकीन अहमद जो दो वर्षों से घर बैठकर वेतन ले रहें हैं जिस बात की शिकायत कई बार गई। लेकिन कार्यवाई के नाम पर केवल आश्वासन दिया जाता है। वही अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
जब इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी बभनी संजय कुमार से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि अध्यापक मुस्तकीन अहमद ब्लाक संसाधन केंद्र में चल रहे प्रशिक्षण में आए थे और राष्ट्रपति कार्यक्रम में भी आए थे। लोगों की शिकायत के आधार पर नोटिस जारी की जाएगी।
वही कमी मिलने पर कार्रवाई भी की जाएगी।
जब खंड शिक्षा अधिकारी म्योरपुर एसपी सहाय से संपर्क किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा० गोरखनाथ पटेल ने बताया कि जब शिक्षामित्र की शिकायत की गई तो मैं तत्काल जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी एसपी सहाय को मौके पर भेंज दिया था। वही मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी, इतना कहते हुए फोन काट दिया।

Translate »