दंगा नियंत्रण के जो ड्रिल हैं सब के हौसले बुलंद हैं- अपर पुलिस अधीक्षक ओ.पी.सिंह

दंगा नियंत्रण के लिए पुलिसकर्मियों को दिया प्रशिक्षण

शामली।अपर पुलिस अधीक्षक जनपद शामली ओ .पी. सिंह के दिशा-निर्देश पर थाना कोतवाली शामली के कोतवाली प्रभारी द्वारा थाना हाजा के समस्त अधिकारी व कर्मचारी गण के समक्ष दंगा नियंत्रण ड्रिल/डेमोंसट्रेशन के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
बताते चले कि यूपी के शामली में पुलिस खुद को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए दंगा नियंत्रण करने की तैयारी में है। कोतवाली शामली में पुलिस ने दंगा नियंत्रण पर ड्रिल किया और पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान पुलिस ने जहां दंगा नियंत्रण कैसे किया जाय इसका प्रशिक्षण लिया तो वहीं पुलिस कर्मियों ने दंगा नियंत्रण में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों को चलाकर उसको जांचा परखा। अभ्यास के दौरान मौजूद अपर पुलिस अधीक्षक शामली ओ पी सिंह के निर्देशन में पुलिसकर्मियों ने दंगा नियंत्रण उपकरणों रबर बुलेट, चिली बम , मिर्ची बम, आंसू गैस , वाटर कैनन, एंटी राईट गन, इत्यादि का प्रयोग कर प्रशिक्षण लिया। इसके प्रयोग के दौरान क्या- क्या सावधानियां रखनी चाहिए और दंगा के समय इन उपकरणों का प्रयोग कैसे किया जाय इस दंगा नियंत्रण ड्रिल में बताया गया।इस अभ्यास के बाद अपर पुलिस अधीक्षक शामली ओ. पी .सिंह ने कहा कि इस ड्रिल में एंटी राइट इक्विपमेंट का कोतवाली शामली के सभी पुलिस कर्मियों थानाध्यक्षों के साथ आज प्रैक्टिस किया गया ।उसमे देखा गया कि दंगा नियंत्रण के जो ड्रिल हैं सब के हौसले बुलंद हैं। अभ्यास के बाद पुलिस अधीक्षक ने मिर्ची बम,आसु गैस ,वाटर कैनन,एण्टी राईट गन इत्यादि उपकरणों को हमेशा साफ सफाई करते रहने व तैयार हालत में ऱखने के निर्देश दिये गये। दंगा नियत्रण के पूर्वाभ्यास में कोतवाली शामली के थाना प्रभारी सहित समस्त पुलिसकर्मी शामिल हुए।

Translate »