कायाकल्प के कार्यों का बीईओ द्वारा किया गया निरीक्षण

सोनभद्र। विकासखंड घोरावल में इस समय जिलाधिकारी के आदेशों के अनुक्रम में प्रत्येक 408 विद्यालयों पर कायाकल्प का कार्य कराया जा रहा है इसी के साथ पोषण वाटिका और अभिभावकों के मोबाइल में रीड एलांग ऐप डाउनलोड कराने का कार्य बदस्तूर जारी है आपको बताते चलें कि लंबे समय से कायाकल्प का जो कार्य बाधित था उसे बेसिक शिक्षा विभाग को कराने की जिम्मेदारी दी गई है ।

रंगाई पुताई, मल्टीपल हैंड वाश,आंतरिक विद्युतीकरण, रैंप रनिंग वाटर को शौचालय तक पहुंचाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य कंपोजिट ग्रांट से प्रत्येक विद्यालयों में कराए जाने हैं जिसे 8 अक्टूबर तक पूरा करना है ।कार्य की महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को अवकाश के बावजूद बीईओ उदय चंद्र राय ने प्रा.वि. विद्यालय बेलखुरी ,कम्पोजिट विद्यालय कुशहरा व प्रा.वि.अठौना पर चल रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया व प्र.अ. तथा प्र.प्र.अ. को आवश्यक दिशा निर्देश दिया किया कि पुताई में चूने का प्रयोग नहीं होगा

,सभी पंखे क्रियाशील हों सभी ब्लैकबोर्ड भी पेन्ट कर लिए जांय ।दूसरी तरफ रीड एलांग ऐप डाउनलोड कराने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है कोरोना महामारी के इस काल में जो बच्चों का नुकसान हुआ है उसे इस ऐप के द्वारा पूरा किया जा सकता है जो की प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा । ब्लाक की एकेडमिक टीम इस कार्य में अवकाश मे भी लगी हुयी है।विकासखंड घोरावल में 408 विद्यालय हैंजिसके क्रम में 51 विद्यालय में रंगाई-पुताई पूर्ण व 144 में गतिमान है,श्यामपट्ट का कार्य 408 विद्यालयों में पूर्ण हो चुका है।मल्टिपल हैंडवॉश 200विद्यालय में पूर्ण व 50 विद्यालय में गतिमान है,आन्तरिक विद्युतीकरण 279 विद्यालयों में पूर्ण व 57 विद्यालयों में गतिशील है ,उसी प्रकार शौचालयों में रनिंग वाटर की ब्यवस्था 71 विद्यालयों में पूर्ण व 91 विद्यालयों में गतिशील है। अन्य विद्यालयों जहा अभी कार्य नहीं हुआ है ,वहां प्रारम्भ करने की तैयारी चल रही है।

Translate »