नर्सरी स्कूल से खेल-कूद शुरु कराये, बच्चों की रुचि के अनुसार उन्हें खेल खिलायें

स्कूलों में पीटी नियमित हो, एक पीरियेड खेलकूद का भी निर्धारित किया जाये

शिक्षा विभाग में खेलकूद का माहौल वापस लाये जाने के प्रयासों में गति लाये

मण्डल में 25 सदस्यीय मण्डलीय खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का गठन

झांसी।आज मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश खेल विकास प्रोत्साहन की झाँसी मंडलीय समिति की प्रथम बैठक हुई। बैठक में समिति के उददेश्यों पर चर्चा करते हुसे बताया कि ग्रामीण/शहरी युवक एवं युवतियों, बालक-बालिकाओं का चयन करने हेतू और तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ उत्कृष्ट एवं उदीयमान खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के अनुरुप विशेषज्ञों की टीम द्वारा चयनित कर उन्हें प्रदेश में स्थापित स्पोर्टस हास्टल व स्पोर्टस कालेज में रखकर रहने हेतु छात्रावास की व्यवस्था के साथ अन्य सुविधायें मुहैया कराते हुये तकनीकी रुप से प्रशिक्षण कर उन्हें प्रदेशीय, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिये तैयार करना है।
मण्डलायुक्त ने कहा कि मंडलीय और जिला खेल प्रोत्साहन समिति के उद्देश्य खेल संस्कृति का समस्त वर्गो यथा महिलाओं, दिव्यांगजन इत्यादि में बढावा देना है। खेलों का विस्तार एवं प्रतिभागिता बढावा व खेल प्रतिभाओं का चिन्हीकरण एवं बहुमुखी क्षमता विकास करना जिससे वह चयनित खेल में विभ्ज्ञिन्न प्रतिस्पर्धाओं में उत्कृष्टता प्राप्त कर सके। उन्होने समिति के उददेश्य की पूर्ति हेतु सुझाव दिये कि ब्लाकस्तर एवं तहसीलस्तर पर प्रतियोगिताओं कराये। जिलास्तर पर पर भी प्रतियोगिताओं का पूरे वर्ष भर का कलैण्डर बना लिया जाये।
उन्होने नर्सरी से ही खेलकूद का वातावरण बनाये जाने का सुझाव दिया। स्कूलों में खेलकूद प्रतियोगितायें करायी जाये ताकि प्रतिभायें सामने आ सके। मण्डलायुक्त ने युवा कल्याण विभाग को ग्रामीण स्टेडियम में खेलकूद कराये जाने के निर्देश दिये ताकि स्थानीय प्रतिभाओं को खोजा जा सके और टीम बनाकर उन्हें प्रतियोगिता हेतु बाहर भेजा जा सके। स्कूल में नियमित पीटी हो। बच्चों का स्वस्थ्य बेहतर हो उन्हें एथलीट बनाये, कबड्डी सहित उनकी रुचि के खेल खिलाये। उन्होने उपेक्षित इलाकों पर फोकस करने का सुझाव दिया क्योंकि प्रतिभायें ऐसे स्थानों पर अधिक मिल सकती है।
बैठक में मण्डलायुक्त ने नगर में रनिंग ट्रेक बनाये जाने हेतु स्थान ढूढे जाने, मण्डल एवं जिला स्तर पर प्रतियोगितायें कराये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि कोच के कार्यो पर भी नजर रखें उनके कार्यो की नियमित समीक्षा की जाये। मैदान में जो नियम है उनका सभी पालन करें। यह भी सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में मण्डलायुक्त ने अन्य सदस्यों से खेलकूद को कैसे और आगे बढाये सुझाव आमंत्रित किये।
इस अवसर अपर आयुक्त श्रीमती पूनम निगम, आरएसओ श्री सुरेश बोनकर, श्री संजीव सारावगी, श्री सुबोध खाण्डेकर, संयुक्त शिक्षा निदेशक, एडी हैल्थ एवं परिवार कल्याण, सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा, उपनिदेशक पंचायतीराज अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

खेल संघों की प्रतिक्रिया..

खेलकूद को आगे बढाने के सम्बंध में जालौन जिला ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है कि खेल प्रोत्साहन समितियों को जिला और तहसील स्तर के उन खिलाड़ियों का चैन चयन किया जाना चाहिए जिनमें हुनर तो है मगर सुविधाओं के अभाव में मुकाम हासिल नहीं कर पाते ऐसी प्रतिभाओं को उभारने की अति आवश्यकता है तभी अच्छे हुनरमंद खिलाड़ी सामने आ सकेंगे।
रीजनल स्पोर्ट्स ऑफिसर ने कहा।

झांसी के आरएसओ सुरेश बोनकर ने बताया कि उत्तर प्रदेश खेल विकास प्रोत्साहन समिति नियमावली-2020 के अनुपालन में मंडल की प्रथम बैठक आयोजित हुई बैठक में मंडल स्तरीय समिति के उददेश्यों पर चर्चा हुई जिसमें मंडलायुक्त महोदय द्वारा ग्रामीण/शहरी युवक एवं युवतियों, बालक-बालिकाओं उनकी क्षमता के अनुसार उत्कृष्ट खेलों के लिए का चयन करते हुये तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसे गंभीरता से लेते हुए अग्रिम कार्यवाही की जाएगी और होनहार खिलाड़ियों उनके खेल के अनुसार उचित मौके प्रदान किए जाएंगे ।

Translate »