गोल्हनपुर समेत डेढ़ दर्जन गांवों को मिलेगी लो-वोल्टेज व कटौती से निजात

ओम प्रकाश मिश्रा

मिर्जापुर।

स्थानीय विकास खंड क्षेत्र के गोल्हनपुर समेत आसपास के डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों के हजारों विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। गोल्हनपुर गांव में पांच एमवी के विद्युत उपकेंद्र निर्माण के लिए विभाग ने प्रक्रिया तेज कर दी है। तीन करोड़ सत्तानबे लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस उपकेंद्र के तैयार होने से जहां इलाके के लोगों की लो-वोल्टेज की समस्या खत्म हो जाएगी वहीं पड़री फीडर पर भी लोड कम हो जाएगा। उपकेंद्र की स्थापना के लिए क्षेत्रीय विधायक व ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने अपनी करीब एक बीघे भूमि विभाग को दान दी है।
गोल्हनपुर समेत आसपास के करीब डेढ़ दर्जन गावों को पड़री फीडर से विद्युत आपूर्ति की जाती है। एक्सईएन चुनार मनीष कुमार झा ने बताया कि नेटवर्क लेंथ करीब साठ से सत्तर किलोमीटर होने के कारण यहां लो वोल्टेज व फाल्ट की समस्या बनी रहती है। इसके निदान के लिए गोल्हनपुर में ही उपकेंद्र की स्थापना कराई जा रही है, जिसकी निविदा प्रक्रिया हो चुकी है। काम शुरू होने के बाद करीब पांच से छह महीने के अंदर निर्माण पूरा कर स्थापना हो जाएगी। इस उपकेंद्र को 33केवी सक्तेशगढ़ उपकेंद्र से जोड़ा जाएगा, ताकि पड़री फीडर पर लोड कम किया जा सके।
ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने बताया कि गोल्हनपुर उपकेंद्र की स्थापना के बाद आगामी नये वर्ष में आसपास के डेढ़ दर्जन गांवों के बाशिदों को लो-वोल्टेज व विद्युत कटौती जैसी समस्या से निजात मिल जाएगी। क्षेत्र में ही करीब 47 करोड़ की लागत से बनने वाले 132केवी उपकेंद्र की स्थापना के लिए भी स्वीकृति करा दी गई है। इसके लिए आठ बीघा भूमि चाहिए। भूमि उपलब्ध होते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

Translate »