जनगणना कार्य गुणवत्तापूर्ण पूरा करने हेतु प्रशिक्षण को गंभीरता से लें -कलेक्टर

प्रथम चरण की गणना हेतु दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ
जनगणना कार्य गुणवत्तापूर्ण पुरा करने हेतु प्रशिक्षण को गंभीरता से ले- कलेक्टर संजय कुमार

मध्यप्रदेश जिला आगर मालवा से गिरिराज बंजारिया ✍ पत्रकार की रिपोर्ट
मो.9617717441

जी हां हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले की जंहा पर 26 फरवरी बुधवार को जनगणना 2021 के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण एंव मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने के कार्य के लिये दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ ई-दक्ष केंद्र आगर में हुआ
प्रशिक्षण में सीईओ जनपद एवं नगरीय निकायों के सीएमओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हम आपको बता दे कि प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि जनगणना एक अति महत्वपूर्ण कार्य है, जो निर्देशालय की गाईडलाईन अनुसार समयसीमा में पूर्ण होना है। जनगणना में एकत्रित किए गए आंकड़ों के आधार पर ही जनकल्याण और विकास की योजनाएं तैयार की जाती हैं। निर्वाचन के साथ-साथ अन्य कार्याें में भी जनगणना का डाटा सम्मिलित होता है, इसलिए इस कार्य में पूरी गंभीरता बरतीं जाए। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा कि पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि जनगणना कार्य में किसी तरह की कठिनाई न आए। प्रशिक्षण में दी जाने वाले जानकारी को नोट कर उसे अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि जो प्रगंणक जनगणना में कार्य करेंगे उन्हें प्रशिक्षित किया जाए तथा उनके कार्य की गुणवत्ता को परखा जाए। प्रशिक्षणार्थी जनगणना के तहत मकानों की गणना के लिए जारी दिशा-निर्देशों को भली-भांति समझ लें और अपनी शंकाओं का समाधान भी तत्काल विशेषज्ञों से प्राप्त कर लें।
प्रशिक्षण में जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी द्वारा प्रथम चरण में मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एनएस राजावत, सुसनेर एसडीएम मनीष जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Translate »