ओबरा में खुले ईएसआई क्लीनिक

श्रम बंधु दिनकर कपूर ने निदेशक से मिल उठाई मांग
ओबरा, सोनभद्र, 25 फरवरी, 2020, ।ओबरा तापीय परियोजना और निर्माणाधीन ओबरा सी में कार्यरत श्रमिकों को कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआई) में पंजीकृत करने और उन्हें ईएसआई के तहत प्राथमिक इलाज हेतु ओबरा समेत सोनभद्र जनपद के सभी औद्योगिक केन्द्रों पर स्वास्थ्य क्लीनिक की स्थापना की आज कानपुर में क्षेत्रीय निदेशक, कर्मचारी राज्य बीमा अनिल कुमार से श्रम बंधु व वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर ने मुलाकात कर मांग की।
निदेशक ईएसआई को दिए पत्रक में श्रम बंधु दिनकर कपूर ने कहा कि अथक प्रयासों के बाद भारत सरकार ने तीन वर्ष पहले सोनभद्र जनपद के सभी ठेका मजदूरों, खनन व असंगठित श्रमिकों को ईएसआई के तहत पंजीकृत करने व इसका लाभ देने के लिए गजट नोटिफीकेशन किया था। परन्तु ओबरा, अनपरा तापीय परियोजना के श्रमिकों को अभी तक पंजीकृत नहीं किया गया। रेनूसागर और ओबरा सी में जहां कुछ मजदूर पंजीकृत है उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिलता। रेनूकूट में एकमात्र ईएसआई अस्पलात जर्जर हालत में है। ईएसआई में पंजीकरण न होने से श्रमिक स्वास्थ्य लाभ के साथ इसके तहत मिलने वाले पेंशन, सवैतनिक मेडिकल अवकाश, बीमा जैसे अन्य लाभों से भी वंचित हो जा रहे है। पत्रक में निदेशक से ओबरा व अनपरा तापीय परियोजना, डाला के अल्टा ट्रैक सीमेंट प्लांट व खनन में लगे श्रमिकों के पंजीकरण के लिए जांच कराने और इन्हे प्राथमिक स्वास्थ्य हेतु क्लीनिक खोलने के लिए कार्यवाही करने की मांग की गयी।
निदेशक ईएसआई ने जांच करने हेतु क्षेत्रीय अधिकारी वाराणसी को निर्देशित किया और कहा कि प्राथमिक स्वास्थ सुविधा के लिए भी अतिषीध्र कार्यवाही कर क्लीनिक चालू कराया जायेगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व में दिए हमारे पत्रक पर कार्यवाही करते हुए जनपद के रेनूकूट में स्थित ईएसआई अस्पताल के जीर्णोधार का कार्य प्रारम्भ कराया जा चुका है। यहां भी मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति कर बेहतर उपचार की व्यवस्था की जायेगी।

Translate »