नलखेड़ा में संत श्री रविदास जी महाराज की जयंती के कार्यक्रम में शामिल हुआ एंव आप सभी समाज जनों द्वारा जो प्यार, स्नेह मान सम्मान दिया उसके लिये में आप सभी का आभारी रहूँगा- राणा विक्रम सिंह

मध्यप्रदेश जिला आगर मालवा से गिरिराज बंजारिया ✍ पत्रकार की रिपोर्ट
मो.9617717441

जी हां हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले के नलखेड़ा तहसील की जंहा पर 23 फरवरी रविवार को नलखेड़ा में रविदास जी महाराज की जयंती रविदास साहेब के अनुयायियों द्वारा पखवाड़े के रूप में मनाई गई। जिसकी शुरुवात जनपद पंचायत भवन से रविदास साहब के चित्र की झांकी के साथ गाजे बाजे के रूप में चल समारोह के साथ शुरू हुई। चल समारोह का भैंसोदा रोड़ स्थित मांगलिक भवन में समापन होने के बाद यह कार्यक्रम के रूप में परिवर्तित हुआ। नगर में जगह जगह चल समारोह का स्वागत किया गया।

हम आपको बता दे कि कार्यक्रम के मुख्यअतिथि क्षेत्र के लाडले विधायक राणा विक्रम सिंह (गुड्डू भैय्या) थे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रविदास साहब को नमन कर कहा कि रविदास साहब के बताये हुए मार्ग पर चलना आज की आवश्यकता है। संत रविदास हम सभी के आदर्श है। उनके बताये हुए मार्ग पर हम चले यही हमारे लिये उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि संत रविदास जी कोई साधारण मानव नही थे। वे ऐसी महान विभूति थे जिन्हें सदियों तक याद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 1952 की बात है।मेरे दादाजी राणा मानसिंह जी सामाजिक सुधारों के पुरोधा थे। वे उस समय कांग्रेस के विधायक थे। उस समय उन्होंने देखा कि सुसनेर विधानसभा में छुआछूत की बीमारी पनप रही थी। तब उन्होंने संकल्प लिया कि मेरे घर व खेति के कार्य दलित वर्ग के लोग ही करेंगे।उन्हीं दलित लोगों ने हमे गोद मे खिलाया हमारे बुजुर्गो से प्रेरणा मिली कि हम दलित वर्ग के लोगों के सुख दुख में कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे। यंहा उन्होंने रामपुरा सामुदायिक भवन निर्माण के लिये 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा भी की। साथ ही कहा कि जंहा जंहा भी दलित गांव है। उसमें से 5 गांव हमने चिन्हित किया है वंहा पर 10 लाख रुपये की राशि के सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाएगा।ओर अंत मे कहा कि में संत श्री रविदास जी महाराज की जयंती के कार्य्रकम में शामिल हुआ एंव आप सभी समाजजनों द्वारा जो प्यार, स्नेह मान सम्मान दिया उसके लिये में आप सभी का आभारी रहुँगा। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद आभार। कार्य्रकम के अंत मे सभी रविदास साहब के अनुयायियों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर ही प्रसादी के रूप में भोजन ग्रहण किया गया। इस दौरान कार्यक्रम आयोजक समिति के सुनील सुर्यवंशी, देवीलाल आटेडिया, जगदीशचन्द्र बेगाना, अर्जुन बंजारिया, ओर भी अनेक सुसनेर विधानसभा के साथी गण के साथ पुरे आगर जिले से आये हुए रविदास साहब के अनुयायी मोजुद थे।

Translate »