अनपरा तापीय परियोजना में ठेका मजदूरों के बायोमैट्रिक का ट्रायल शुरू

ठेका मजदूर यूनियन के प्रतिनिधिमण्डल की हुई अनपरा प्रबंधन से वार्ता
अनपरा, सोनभद्र, 14 फरवरी, 2020, अनपरा तापीय परियोजना में ठेका मजदूरों के लिए बायोमैट्रिक के लिए डाटा फीडिंग का कार्य लगभग हो चुका है और बायोमैट्रिक मशीन मैटेरियल गेट पर लगाकर उसका ट्रायल भी शुरू करा दिया गया है। अतिशीध्र इसके माध्यम से ठेका मजदूरों की एंट्री शुरू करा दी जायेगी। यह आश्वासन कल देर शाम तक अनपरा तापीय परियोजना के जीएम प्रशासन कृष्ण मोहन के साथ हुई वार्ता में प्रबंधन ने ठेका मजदूर यूनियन के प्रतिनिधिमण्डल को दिया। श्रम बंधु व वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर के नेतृत्व में ठेका मजदूर यूनियन के प्रतिनिधि मण्डल ने प्रबंधन से ठेका मजदूरों की समस्याओं पर वार्ता की।

प्रतिनिधिमण्डल ने हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में ठेका मजदूरों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने, बायोमैट्रिक व्यवस्था शुरू कर हर मजदूर को रोजगार कार्ड, न्यूनतम मजदूरी, हाजरी कार्ड देने, गैंग गेट पास की अवैधानिक व्यवस्था समाप्त करने, बकाया मजदूरी व बोनस देने, ठेका मजदूरों को ग्रेच्युटी लाभ देने, कोल हैण्डलिंग में कार्यरत मजदूरों को गुड देने, ईएसआई की सुविधा देने, ठेका मजदूरों के बोनस का भुगतान करने, श्रमिकों को उनकी श्रेणी के अनुसार मजदूरी देने और ओवरटाइम का दुगना वेतन देने सम्बंधी तेरह सूत्री मांगों पर पत्रक देकर प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट कराया।
वार्ता में यूनियन ने कहा कि अल्प आय वाले ठेका मजदूरों से काम करा कर महीनों मजदूरी का भुगतान न करना बंधुआ प्रथा है जिसे हर हाल में रोकना चाहिए। संविदा में रोजगार कार्ड, हाजरी कार्ड, वेतन पर्ची, न्यूनतम मजदूरी देने और सुरक्षा उपकरण देने के प्रावधान के बावजूद इसका अनुपालन न होना मजदूरों की जीवन सुरक्षा व उनके अधिकारों का हनन है। गैंगगेट पास की व्यवस्था अवैधानिक तो है ही यह मजदूरों की जिदंगी के साथ खिलवाड है। इस पर प्रबंधन ने बताया कि ठेका श्रमिकों की जीवन सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपकरण का सवाल हर कीमत पर लागू होगा और इस सम्बंध में आदेश हर विभाग व संविदाकार को दिए गए है। प्रबंधन ने बताया कि मैटेरियल गेट के सीसीटीवी फुटेज मंगाकर गैंगगेट पास की चेकिंग करायी जायेगी और इसे बंद कराया जायेगा। संविदा में निधारित शर्तो के अनुपालन के लिए स्थलीय निरीक्षण कराया जायेगा। वार्ता में प्रबंधन की तरफ से कल्याण अधिकारी देवराज सिंह, कार्मिक अधिकारी आकांक्षा राव, वर्कर्स फ्रंट के महामंत्री राजेश सचान, ठेका मजदूर यूनियन के जिला मंत्री तेजधारी गुप्ता, मसीहदुल्ला अंसारी, अषोक भारती, गोविंद प्रजापति आदि लोग रहे।

Translate »