हिण्डाल्को रेनुसागार ने बकरी पालन परियोजना का किया शुभारम्भ

बकरी पालन परियोजना ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान मे मददगार साबित होगी : के पी यादव

रेनुसागर सोनभद्र। हिण्डाल्को रेनुपावर डिवीजन रेनुसागार के ग्रामीण विकास विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान के लिये स्वरोजगार से प्रेरित कर उन्हें स्वावलंबी बनाने की दिशा में ग्रामसभा सिन्दूर के मकरा गॉव में कार्यक्रम आयोजित कर बकरी पालन परियोजना का शुभारम्भ किया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि हिण्डाल्को रेनुपावर डिवीजन रेनुसागर के अध्यक्ष ऊर्जा के पी यादव ने अपने संबोधन में कहा कि बकरी पालन परियोजना ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान मे मदद्गार साबित होगी ।

भौगोलिक स्थिति से यह क्षेत्र बकरी पालन के लिए उपयुक्त है़ आप लोग अपना जीवन स्तर को ऊॅचा उठाने लिये बकरी पालन कर कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है़ं।इसके पूर्व भूतपूर्व जिला पंचायत सदस्य राम केवल यादव ने मुख्य अतिथि का स्वागत पारम्परिक ग्रामीण रीतरिवाजो के साथ पुष्पगुच्छ देकर किया।इस अवसर पर उपस्थित रेनुपावर डिवीजन के एच आर हेड शैलेश विक्रम सिंह ने कहा कि बकरी पालन आर्थिक उन्नति के दिषा में एक सफल प्रयास है साथ ही उपस्थित रेनूसागर पावर डिबीजन के उपाध्यक्ष सी एस सिंह ने इस योजना के बारे मे प्रकाश डालते हुये कहा कि ग्रामीणों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिये यह परियाजना मददगार सिद्ध होगी । इस कार्यक्रम के तहत ग्राम मकरा ,लभरी एवं पाटी के चयनित 15 आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीणो को निःशुल्क चार.चार बकरिया दिया। इस तरह कुल 60 बकरिया ग्रामीणों को दी गयी । बकरी एक बार में दो से अधिक बच्चे देती है ् बच्चे चार से छः महीने में ही वयस्क दिखने लगते हैं और वजन भी अधिक होता है। इससे उनकी वार्षिक आय में लगातार वृद्धि की संम्भावना है। तीन साल के अन्दर लाभार्थी को चार बकरिया वापस देना होगा जिससे इसका लाभ अन्य लाभार्थीयों को दिया जा सके।

इस तरह एक ग्रामीण स्तर पर उनकी श्रृंखला मे लगातार वृद्धि होती जायेगी। कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुऐ ग्रामीण विकास विभाग के प्रभारी अनिल झा ने बकरी पालन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि बकरी पालन परियोजना के माध्यम से ग्रामीणों की आजीविका बढ़ाने में मदद करेगा , विना निवेश किये ग्रामीण मुनाफा कमा सकेगे । विगत वर्ष यह योजना ग्रामसभा कुलडोमरी में सफल प्रयास रहा । इस अवसर पर ग्राम प्रधान सीता देबी ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राम भगत यादव , वरिष्ठ समाज सेवी राम सेवक यादव सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन ग्रामीण विकास विभाग के संजीव श्रीवास्तव ने किया । कार्यक्रम को सफल बनाने मे ग्रामीण विकास विभाग के राजनाथ यादव व टीम का सहयोग सरहनीय रहा।

Translate »