सुसनेर में बहुत लंबे समय के बाद क्षेत्र के विधायक सिंह एंव कलेक्टर कुमार के कर कमलों द्वारा हुआ संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर बाबा साहेब की मूर्ती का अनावरण।

सुसनेर में बहुत लंबे समय के बाद क्षेत्र के विधायक सिंह एंव कलेक्टर कुमार के कर कमलों द्वारा हुआ संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर बाबा साहेब की मूर्ती का अनावरण।

विधायक सिंह ने कहा कि सभी सामाजिक कुरूतियो के साथ मृत्यु भोज अब बंद होना चाहिये

मध्यप्रदेश जिला आगर मालवा सुसनेर से गिरिराज बंजारिया ✍ पत्रकार की विशेष रिपोर्ट
मो.9617717441

जी हां हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले के सुसनेर तहसील की जंहा पर अतिथियों के द्वारा क्षेत्र के चेहते जनजन के लाडले विधायक राणा विक्रम सिंह (गुड्डू भैय्या) एंव जिला कलेक्टर संजय कुमार के द्वारा 9 फरवरी 2020 रविवार को दोपहर 2 बजे कोर्ट के सामने अंबेडकर पार्क में भारतीय संविधान निर्माता बोधिसत्व डॉ भीमराव अंबेडकर बाबा साहेब की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुवात की गई।

हम आपको बता दे कि कार्यक्रम को सर्वप्रथम जिला कलेक्टर संजय कुमार के द्वारा संबोधित करते हुए बाबा साहब को नमन कर कहा कि बाबा भीमराव अंबेडकर साहब ने इस देश को जो सबसे बड़ा उपहार दिया वह भारत का संविधान है।ओर संविधान में जो सबसे बड़ी बात थी वह है सामाजिक न्याय की बुनियाद। देश के वंचित वर्गों के लिये जो विकाश की धारा में पीछे रह गये थे। देश के ऐसे देश वासियों के लिये न केवल संविधान में समुचित प्रावधान कीये बल्कि जिंदगी भर अपने विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापो से दायित्वों से वो तमाम देश के वंचित वर्गों के प्रेरणा का स्त्रोत तब भी रहे आज भी है और भविष्य में भी रहेंगे।बाबा साहब अपने आप मे एक प्रतिमान है स्टेंडर्ड है। कि किस प्रकार से एक आदमी बोधिसत्व की स्थिति तक पहुंच सकता है। जो समाज में अपने काम से इतना सम्मान प्राप्त कर सकता है। लोगों की नजर में यह अपने आप में एक स्टेंडर्ड है प्रतिमान है और यही वो प्रतिमान है मापदंड है जो आज भी प्रेरित करता है। सोसायटी समाज के तमाम लोगों को संघर्ष करने के लिये एक होने के लिये आगे बड़ने के लिये। यही उनकी महानता थी। ओर यही उनका देश के प्रति सबसे बड़ा योगदान था।जो आज भी देश मे एकता रखने के लिये बहुत महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में ये बाबा साहब का योगदान नही होता तो देश मे पता नही आज भी वंचित वर्ग के लोग सम्माननीय जिंदगी के लिये संघर्ष कर रहे होते। आज चाहे अवसर की समानता हो आगे बड़ने की समानता हो जिंदगी में सम्मान पाने की समानता हो यह सब समानता बाबा साहब की प्रेरणा और कृतज्ञता के कारण ही संभव प्राप्त हुआ है। आज संत शिरोमणी रविदास जी महाराज का जमन्दिन भी है। हम उनको भी याद करके नमन कर लेते है।संत शिरोमणी रविदास जी महाराज के बारे में एक पंक्ति याद आती है मुझे वह है मन चंगा तो कटौती में गंगा।यह उल्लेखनीय है यह यो ईशवर ही जाने। उनसे उपजा हुआ एक कहावत है की मन की सच्चाई कितनी महत्वपूर्ण है अगर आप मन से सच्चे हो तो कंही भी भगवान है कंही भी चमत्कार है और कंही भी गंगा आ सकती है। ये एक पराकाष्ठा थी संत रविदास जी की। ओर बधाई देते है कि मुझे मालुम पड़ा की बाबा साहब की मूर्ति जो लंबित पड़ी थी पार्क में लगाने के लिये वह अब लगी है। यह सुसनेर वासियों को बहुत बड़ी सौगात मिली है इसके लिये आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद।

तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्र के चेहते जनजन के लाडले विधायक राणा विक्रम सिंह ने इस अवसर पर मंच से बाबा साहब ओर रविदास जी महाराज को नमन किया और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे चुनाव में सभी का योगदान मिला है लेकिन गरीब तबके ने मुझे जबरजस्त समर्थन दिया है।ओर मिला है मेरा निश्चित लक्ष्य भी यही रहेगा की गरीब वर्ग के लोगों को शासन की जन कल्याण योजना का लाभ मिले।में मृत्यु भोज में हमेशा सभी जगह जाता भी हु। उन्होंने कहा कि आपकी मेघवाल समाज मे दहेज प्रथा नातरा प्रथा मृत्यु भोज जो सामाजिक कुरुति है। यह आपको सबसे पहले बंद करना होगी। तभी समाज का सुधार होगा समाज आगे बड़ेगा। मुझे यह प्रेरणा मेरे बुजर्गो व मेरे दादाजी से मिली थी। मुझे पहले बताया था कि मेरे दादाजी स्वर्गीय राणा मानसिंह जी जिन्होंने केम्ब्रिज विदेश से ग्रेजुएशन बी.ए. किया था। वह सामाजिक सुधार के पुरोधा थे।जैसा कि बताते है कि 50 के दशक से पुर्व छुआछूत जैसी भावना ने समाज को झकड़ रखा था।उस समय उन्होंने जब यह देखा ओर निर्णय लिया कि दलित वर्ग के लोग मेरे घर का काम संभालेंगे खेती का काम संभालेंगे तो उनसे हमे प्रेरणा मिली थी कि गरीबों के दलितों के सुखदुख में उनके बीच मे आपकी भागीदारी होनी चाहिए।में हमेंशा आप लोगों के बीच मे जाता भी हु। लेकिन यह एक बुराई है आप लोग अब तो काफी समाज साक्षर होगया है।काफी परिवर्तन है समाज में तो आप लोग विचार करे यह सामाजिक कुरुतिया है उनको दुर करे तभी ऐसे आयोजन सार्थक होंगे। मंच से कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान मेघवाल समाज महा संग के प्रदेश अध्यक्ष डॉ भवानी शंकर वर्मा के द्वारा क्षेत्रीय विधायक से अंबेडकर पार्क के लिये कुछ मांगे रखी गई थी। जिसमे से विधायक महोदय सिंह द्वारा कहा गया कि अंबेडकर पार्क में हम 10 लाख रुपये की लागत से कम्युनिटी हॉल बनायेगे। उन्होंने कहा कि में अभी पंचायत मंत्री से मिला था उन्होंने मुझसे कहा था की आप 10 मांगलिक भवन के नाम दे देना उसकी राशि हम आपको शासन से ले लेंगे विधायक निधि से आपको देने की जरूरत नही है। तो मेरी यह सोच है कि ग्रामीण क्षेत्र में जंहा शतप्रतिशत गांव दलित है।वंहा मांगलिक भवन बनाने है जंहा बनगये है वंहा नही बनाने है।ओर समाज किस स्तर का हो विकास किस स्तर का हो उसके लिये आपका यह छोटा भाई हमेशा तैयार रहेगा।

कार्यक्रम को पुर्व न.प. उपाध्यक्ष राणा चितरंजन सिंह, पुर्व न.प. अध्यक्ष चतर्भुज दास भूतड़ा, विधायक प्रतिनिधि घनश्याम गोयल, पुर्व पार्षद फकीर मोहम्मद खां, कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एंव शाजापुर जिला कोषालय अधिकारी जी.एल.गुवाटिया आदि के द्वारा संबोधित करते हुए सभी ने बाबा साहब ओर रविदास जी महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला ।

कार्यक्रम में क्षेत्र के विधायक राणा विक्रम सिंह, जिला कलेक्टर संजय कुमार, शाजापुर जिला कोषालय अधिकारी जी.एल. गुवाटिया, पुर्व न.प.उपाध्यक्ष राणा चितरंजन सिंह, पूर्व न.प. अध्यक्ष चतुर्भुजं दास भूतड़ा, विधायक प्रतिनिधि घनश्याम गोयल, ब्लॉक अध्यक्ष शेख रहमत उल्लाह बाबू भाई, जितेंद्र सांवला, विक्रम जाट नांदना, एडवोकेट मुकेश चौधरी, जिला अध्यक्ष मेघवाल समाज डॉ रमेश वर्मा, कैलाश सरपंच पालड़ा, मेघवाल समाज प्रदेश सचिव पीरूलाल जादमे, मेघवाल समाज अध्यक्ष सुसनेर बगदुराम जादमे ओर भी अनेक अतिथि मंचासीन थे।इस दौरान कार्यक्रम में दूर दराज से आये हुये जिले सहित क्षेत्र के सेंकडो बाबा साहब के अनुयायी उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन संतोष जादमे ने किया।ओर आभार मेघवाल समाज महासंघ एंव नगर परिषद अधिकारी सीएमओ ने माना।

Translate »