खान सुरक्षा’ में खड़िया और कृष्णशिला अव्वल*

*‘खान सुरक्षा सप्ताह – 2019’ के पारितोषिक वितरण समारोह में उत्कृष्ट खदान एवं कर्मचारी सम्मानित*

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में रविवार को मनाए गए ‘खान सुरक्षा सप्ताह – 2019’ के पारितोषिक वितरण समारोह में खान सुरक्षा से जुड़ी विभिन्न श्रेणियों में सिंगरौली परिक्षेत्र की विभिन्न कोयला खदानों को पुरस्कृत किया गया। खड़िया क्षेत्र के स्टेडियम में आयोजित पारितोषिक वितरण समारोह में खान सुरक्षा की विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली टीमों एवं कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। खान सुरक्षा सुनिश्चित करने में कर्मचारियों के परिवारों की अहमियत के मद्देनजर कर्मचारियों को उनकी धर्मपत्नियों के साथ सम्मानित किया गया।
खदानों की क्षमताओं के आधार पर उन्हें ‘ए’ एवं ‘बी’ दो वर्गों में बांटा गया। बड़ी खदानों के ग्रुप ‘ए’ में खड़िया क्षेत्र ने ओवर ऑल विजेता एवं दूधिचुआ क्षेत्र ने उपविजेता का पुरस्कार जीता। इसी तरह छोटी खदानों के ग्रुप ‘बी’ में कृष्णशिला क्षेत्र पहले और जे. पी. ग्रुप की खदान दूसरे स्थान पर रहा।

विद्युत एवं यांत्रिकि (ई॰ एंड एम॰) के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने में ग्रुप ‘ए’ में जयंत खदान पहले और अमलोरी खदान दूसरे स्थान पर रही। ग्रुप ‘बी’ में ब्लॉक-बी क्षेत्र ने पहला और जे॰ पी॰ ग्रुप ने दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया। उत्कृष्ट उत्खनन कार्यों हेतु ग्रुप ‘ए’ में निगाही खदान विजेता और रिलायंस खदान उपविजेता बनी। ग्रुप ‘बी’ में बीना खदान और ककरी क्षेत्र क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर रहे।
आउटसोर्सिंग के क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्य करने में ग्रुप ‘ए’ में जयंत अव्वल और खड़िया दूसरे स्थान पर रहा। ग्रुप ‘बी’ में कृष्णशिला ने प्रथम और बीना ने दूसरा पुरस्कार जीता। खनन कार्यों में ग्रुप ‘ए’ में निगाही और रिलायंस क्रमशः पहले एवं दूसरे स्थान पर रहे। ग्रुप ‘बी’ में ब्लॉक -बी विजेता एवं बीना उपविजेता बना।

खान सुरक्षा सप्ताह – 2019 पारितोषिक वितरण समारोह में निगाही क्षेत्र के स्टॉल को कार्यक्रम में लगी प्रदर्शनी का सर्वश्रेष्ठ स्टॉल चुना गया, जबकि झिंगुरदा का स्टॉल दूसरे स्थान पर रहा। समारोह में निकाली गई विभिन्न क्षेत्रों/इकाइयों की झांकियों में खड़िया क्षेत्र की झांकी सर्वश्रेष्ठ चुनी गई, जबकि अमलोरी को द्वितीय पुरस्कार मिला।

*निगाही, अमलोरी, खड़िया, झिंगुरदा, और रिलायंस खदान को विशिष्ट पुरस्कार*

कार्यक्रम में निगाही, अमलोरी, खड़िया, झिंगुरदा, और रिलायंस खदानों को विशिष्ट पुरस्कार पुरस्कारों से नवाजा गया। निगाही क्षेत्र को वार्फवाल की स्थापना एवं सेंट्रल हौल रोड का डीकोल्ड पुरेवा सीम पर डायवरसन के लिए, खड़िया को केबीजे रेल लाइन के डायवरसन के लिए, अमलोरी को वार्फवाल की स्थापना, बाउंडरी कोल का खनन एवं हौल रोड एवं बेंचेस डायवरसन के लिए, झिंगुरदा क्षेत्र को वार्फवाल व नॉर्थ सेक्शन की बेंचेस के लिए व रिलायंस खदान को लोटो सिस्टम लागू करने के लिए विशेष पुरस्कार से नवाजा गया।

‘वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह – 2019’ के पारितोषिक वितरण समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने की। कार्यक्रम में महानिदेशक, खान सुरक्षा महानिदेशालय, धनबाद, श्री आर॰ सुब्रमण्यम बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। साथ ही उप महानिदेशक, खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद श्री रमेश कुमार, एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, एनसीएल के निदेशक (वित्त/कार्मिक ) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री एम॰ के. प्रसाद, निदेशक (खान सुरक्षा) खान सुरक्षा निदेशालय वाराणसी श्री अफ़ताब अहमद एवं डीजीएमएस के उप महानिदेशक (इलेक्ट्रिकल) श्री एम॰ सहाय, उप महानिदेशक (मेकेनिकल) श्री जे.पी वर्मा और एनसीएल के महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं बचाव) श्री सपन श्रीवास्तव बतौर विशिष्ट अतिथि सपत्नीक उपस्थित थे। एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री मुन्नी लाल यादव, श्री अशोक दूबे एवं सीएमओएआई के सचिव श्री सर्वेश सिंह और सासन पावर लिमिटेड के सीईओ श्री ए॰ के॰ सिंह एवं जेपी वेंचर्स लिमिटेड से कर्नल अजय सिंह भी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

Translate »