जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास के तहत अनुसूचित जनजातियों हेतु कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाय

बहराइच, चन्दौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर एवं सोनभद्र जनपदों में पिछड़ेपन को दूर करने हेतु तैयार की जाये योजनायें – डॉ. रोशन जैकब

सचिव खनिज ने मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिये निर्देश
लखनऊ: 31 जनवरी, 2020

सचिव, भूतत्व एवं खनिकर्म डॉ. रोशन जैकब ने सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को उत्तर प्रदेश जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास के अन्तर्गत अनुसूचित जनजातियों हेतु कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में पत्र प्रेषित किया है। उन्होंने कहा है कि जनपद के अनुसूचित क्षेत्रों में कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु तैयार व स्वीकृत की गयी कार्ययोजना का पूर्ण विवरण प्रत्येक माह की 10 तारीख तक शासन एवं निदेशालय को अवश्य उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
पत्र में सचिव ने कहा है कि ग्राम पंचायत की संस्तुति प्राप्त कर अनुसूचित क्षेत्रों एवं जनजातीय क्षेत्रों में न्यास द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव लागू करने का प्राविधान उ.प्र. जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास, नियमावली-2017 में किया गया है। अनुसूचित जनजातियों के व्यक्तियों के कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में नियमित अनुश्रवण मा. प्रधानमंत्री जी तथा प्रदेश की माननीय राज्यपाल जी द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि अनुसूचित क्षेत्रों में निवास करने वाले जनजातियों स्पअमसपीववक को उच्च स्तर पर किये जाने के लिए -स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी केन्द्रों को उच्चीकृत एवं सुधार, शिक्षा एवं कौशल विकास योजना के अन्तर्गत स्वरोजगार सम्बन्धी आर्थिक क्रियाकलापों का संचालन किया जाए। इसके साथ ही अनुसूचित जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के सृजन एवं विकास पर विशेष रूप से बल दिया जाए।
डॉ. जैकब ने कहा है कि प्रदेश के- बहराइच, चन्दौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर एवं सोनभद्र जनपदों में पिछड़ेपन को दूर करने हेतु उनकी मूलभूत समस्याओं एवं उसके समाधान के लिए सम्बन्धित ग्राम पंचायतों से विचार-विमर्श उपरान्त यथा सम्भव योजनायें तैयार की जायें।

Translate »