मिशन इन्द्रधनुष को सफल बनाने में सभी विभाग शत-प्रतिशत सहयोग करें -देवेश चतुर्वेदी

लखनऊः 19 नवम्बर, 2019
प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवेश चतुर्वेदी ने आज निर्देश दिया कि 02 दिसम्बर, 2019 से 02 मार्च 2020 तक प्रदेश में चलाये जाने वाले सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 2.0 हेतु राज्य स्तरीय टास्क फोर्स में शामिल सभी विभाग अपना शत-प्रतिशत सहयोग दें। उन्होंने कहा टीकाकरण अभियान में शहरी क्षेत्रों के कई हिस्से छूट जाते हैं। शहरी क्षेत्रों में कैंट, रेलवे, पुलिस, पी.ए.सी. की कालोनियों में तथा इन कालोनियों के निकट बसी मलिन बस्तियों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए संबंधित विभागों के अधिकृत अधिकारी अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।
श्री देवेश चतुर्वेदी प्रदेश के 73 जनपदों में आगामी माह से प्रारम्भ होने वाले सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 2.0 की तैयारियों के दृष्टिगत राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर टीकाकरण हेतु प्रचार-प्रसार में तथा रेलवे कालोनियों में टीकाकरण में सहयोग कराने को कहा। उन्होंने कैंट क्षेत्रों में बसी कालोनियों तथा कैंट में बस गयी नागरिक बस्तियों में टीकाकरण पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा टीकाकरण के लिए चयनित प्रदेश के 425 ब्लाकों में शहरी क्षेत्र को विशेष रूप से लक्ष्य रखा जाये, जिससे टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ सके।
प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय कैडेट कोर, युवक-युवती मंगल दल के अधिकारियों से कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 2.0 को पल्स पोलियो अभियान की तरह संचालित करायंे और जहां ऐसे परिवार चिन्हित हैं, जो टीकाकरण का विरोध करते है, उन क्षेत्रों में टीकाकरण कराने में विशेष सहयोग दें।
बैठक में राज्य स्तरीय स्टेट टास्क फोर्स के 18 विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
Translate »