14 नवम्बर को मनाएगा स्वास्थ्य विभाग सभी केन्द्रो पर विश्व मधुमेह दिवस

मिर्जापुर। चिकित्सालय के डाक्टरों की बात माने तो मधुमेह एक ऐसी बीमारी है। जिससे शरीर की क्षमता काफी क्षीण हो जाती है। इस बीमारी से शरीर में कार्य करने की क्षमता काफी कम हो जाती है। इस खतरनाक बीमारी से जागरूक करने के लिए विश्व मधुमेह दिवस 14 नवम्बर को मनाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग अभी से शुरू कर दिया है।

विश्व मधुमेह दिवस के तहत गोष्ठी, रैली, नियमित जांच एवं उपचार व व्यायाम के विषय में आयोजन के लिए विभाग द्वारा तैयारी कर लिया गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी ने बताया कि विश्व मधुामेह दिवस जनपद के सभी 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो 45 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो व 183 हेल्थवेल्नेस सेन्टरों पर मनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभाग की और से सभी केन्द्रो के प्रभारीधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत भी कराया जा चुका है। उस दिन मण्डलीय चिकित्सालय में विभाग की तरफ से जागरूकता कैम्प का आयोजन किया जायेगा जिससे लोगो का जांच व परामर्श देने का कार्य किया जायेगा। चिकित्सालय स्थित सभागार में सभी डाक्टरों के साथ गोष्ठी का भी आयोजन किया जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि 14 नवम्बर को सभी केन्द्रो पर निःशुल्क दवा का वितरण किया जायेगा और इस रोग से ग्रसित व्यक्ति को उनके दिनचर्या व नियमित रूप से खान पान के विषय में विस्तार पूर्वक बताने का कार्य किया जायेगा। उनको व्यायाम के तरीको के विषयों में भी बताने का कार्य किया जायेगा। जिससे वे फिट हो रह सके और आने विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों से दूर रहे और वे अपना जांच समय से कराते रहे इसके अलावा सबसे आवश्यक बात यह है कि वह डाक्टर के परामर्श से दवा ले झोझाप के चक्कर में न पड़े जिससे उनको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

रोग से बचने के मुख्य उपाय

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अजय सिंह ने बताया कि बीमारी से बचने का सबसे आसान व कारगर तरीका है बुजुर्गो को शारीरिक रूप से आपने को फिट रखने के साथ ही साथ नियमित व्यायाम करना चाहिए। खाना खाने का एक नियत समय ही रखे। दिनचर्या अनियमित होने से बीमारी के होने की भी संम्भावना अधिक बन जाती है। आपस में हमेशा किसी न किसी विषय पर अवश्य चर्चा करते रहना चाहिए।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com