भारत में पहली बार क्रिकेट टेस्ट मैच दिन और रात में

★ बांग्लादेश की टीम 3 नवंबर से भारत दौरे पर, तीन टी-20 और दो टेस्ट खेलेगी

★टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 नवंबर से इंदौर और दूसरा मैच 22 नवंबर से कोलकाता में होगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट खेलने का प्रस्ताव भेजा है। रविवार को बीसीबी के चेयरमैन अकरम खान इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने डे-नाइट टेस्ट के लिए प्रस्ताव भेजा है और हम इस पर विचार कर रहे हैं। हमें दो-तीन दिन पहले पत्र मिला था। हम इस बारे में जल्द ही निर्णय लेंगे। इस बारे में बीसीसीआई को एक-दो दिन में सूचित कर दिया जाएगा।’
बांग्लादेश ने अगर बीसीसीआई के प्रस्ताव पर सहमति जताई, तो ईडन गार्डन्स डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करने वाला देश का पहला स्टेडियम होगा। भारत-बाग्लादेश के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 16 दिसंबर से इंदौर में होगा। दूसरा मैच में 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा।

★गांगुली और कोहली डे-नाइट टेस्ट पर सहमत

शुक्रवार को बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था, ‘ डे-नाइट टेस्ट में विश्वास रखता हूं। कोहली भी इसके लिए सहमत हैं। ऐसी खबरें आ रहीं थी कि वे डे-नाइट टेस्ट नहीं खेलना चाहते, जो कि सही नहीं है। जब देश का कप्तान सहमत हो जाता है, तो चीजें आसान हो जाती हैं। हम देखेंगे कि इसे कैसे आगे बढ़ाना है।’
पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हुआ ।पहला डे-नाइट टेस्ट 2015 में एडिलेड ओवल पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इसकी शुरुआत के चार साल बाद भी अब तक वर्ल्ड नंबर एक टीम भारत एक भी डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला। भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 की सीरीज खेली जाएगी। पहला मैच 3 नवंबर को होगा।
भारत ने ऑस्ट्रेलिया का प्रस्ताव ठुकराया था
भारत डे-नाइट टेस्ट को लेकर पहले गंभीर नहीं था। पिछले साल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट का प्रस्ताव दिया था, लेकिन भारत ने उसे ठुकरा दिया ता। तब कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री, प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी के इस प्रस्ताव पर असहमति जताई थी। चौधरी ने बाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका था।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com