वाईफाई सुविधा से लैस सोनभद्र जिले के कई अहम स्टेशन

चोपन/सोनभद्र(अरविन्द दुबे)

रेलवे के आधुनिकरण को रेलवे की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह के फैसले कर रही है। इसमें यात्रियों को दिए जाने वाली सुविधाओं को भी ध्यान में रखा जाता है।

यात्रियों की सुविधा उनकी प्राथमिकता है। वही कई स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सुविधा को देकर मोदी सरकार ने यात्रियों को लाभान्वित कर दिया है। नक्सल और आदिवासी क्षेत्र माने जाने वाले जिला सोनभद्र के चोपन स्टेशन पर भी वाईफाई की सुविधा चालू हो गई है। चोपन के साथ-साथ चोपन कंट्रोल आफिस से संचालित होने वाले सोनभद्र से सिंगरौली के बीच सभी स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधाएं दी गई है। रेलवे की इस सुविधा में टाटा ट्रस्ट तेजस की भागीदारी सराहनीय है। अब वो दिन गए जब यात्रियों को ट्रैन लेट होने पर इंतज़ार करना पड़ता था जिससे उनको परेशानी होती थी। अब उनके परेशानी को काफी हद तक कम करने के लिए मुफ़्त वाईफाई की सुविधाएं दी जा रही है। ज़रूरी काम निपटाना हो या मनोरंजन करना हो तो तुरंत अपना स्मार्ट फ़ोन निकालिये और रेलवे की तरफ से दी जाने वाली सुविधा वाईफाई का लाभ उठाइये।

चोपन में वाईफाई लगाने का कार्य सीनियर सेक्शन इंजीनियर अभय प्रकाश की नेतृत्व में संपन्न हुआ। इसमें उनका सहयोग इंजीनियर संतोष कुमार और टाटा ट्रस्ट तेजस की ओर से इंजीनियर नीलाजन सिंह ने दिया। सभी स्टेशनों पर 5 Mbps तक की स्पीड प्रदान की गई है। इसके अलावा अभय प्रकाश ने बताया कि, यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा रेल वायर के जरिए प्रदान की जाएगी जोकि रेलटेल की रिटेल ब्रांडेड वितरण मॉडल है इस सुविधा से यात्री अपनी रेल यात्रा के इंतजार के दौरान भी कनेक्टेड रहेंगे और बिना किसी अवरोध के इस सुविधा से लाभान्वित होते रहेंगे। अभय प्रकास ने वाईफाई के स्तेमाल किस तरह करने के तरीके के बारे में बताया कि, अपने स्मार्ट फोन से वाईफाई ऑन करके रेल वायर वाईफाई को सेलेक्ट करने के बाद मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को इंटर करते ही आपका वाइफ वाईफाई मोबाइल के इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि, मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया को साकार करते हुए उस दिशा में जल्द ही चोपन स्टेशन और अन्य स्टेशनों पर जल्द ही सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसकी मोइंटरिंग रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ द्वारा किया जाएगा। जिससे किसी भी सवेंदनशील वस्तु या व्यक्ति पर नज़र रखी जा सके। वही यात्री भी वाईफाई सुविधा पाकर काफी खुश नजर आ रहे है।
बाइट- अभय प्रकाश, सीनियर सेक्शन इंजीनियर,

Translate »