एनसीएल ने फैलाई स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता

150 ग्रामीणों को दिए कपड़े से बने थैले

सिगरौली।‘स्वच्छ भारत’ के निर्माण में योगदान देने की अपनी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने शनिवार को ग्रामीणों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। कंपनी के केंद्रीय अस्पताल की टीम ने अस्पताल की मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) डॉ॰ मीनाक्षी राणा के मार्गदर्शन में कनहुद गांव में कैंप लगाकर 150 ग्रामीणों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य का महत्व समझाया।

अस्पताल की मेडिकल टीम में शामिल डॉ॰ बी॰ के॰ गुप्ता, डॉ॰ रजत एवं डॉ॰ नीतू जी॰ ने ग्रामीणों से अपने घर एवं आस-पास नियमित सफाई करने, खुले में शौच न कर शौच के लिए शौचालयों का ही प्रयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों को पॉलिथीन से बनी थैलियों का पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे बताया और उन्हें अपने रोज-मर्रा के कामों में कपड़े से बने थैलों का ही प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया। साथ ही, टीम ने बच्चों की अच्छी परवरिश एवं स्वास्थ्य के लिए ग्रामीणों से अपने परिवार में बच्चों की संख्या दो तक सीमित रखने की अपील की।

शिविर में आए ग्रामीणों को प्लास्टिक की थालियों के प्रयोग के विकल्प के रूप में कपड़े से बने थैले और घरेलू स्वच्छता में सहायक सामान से युक्त स्वच्छता किट भी दी। साथ ही, वृद्ध एवं बीमार लोगों को जरूरी दवाइयां भी दीं।

गांव के सरपंच एवं विद्यालय के सरपंच ने उनके गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए केंद्रीय चिकित्सालय की टीम का आभार जताया।

Translate »