खादी महोत्सव में ‘‘दक्षिण भारत की झलक ’’

लखनऊ, दिनांकः 05 अक्टूबर, 2019।उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वाधान में इन्दिरा गांधी प्रतिश्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में 12 दिवसीय खादी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं, जो दिनांक 02.10.2019 से प्रारम्भ है, और दिनांक-13.10.2019 को समाप्त होगा। महोत्सव का आज चैथा दिन है।
वीकेन्ड व छुट्टियां होने के कारण स्टालों पर आज भारी संख्या में लोग अपनी पसन्द के सामानों की खरीदारी करते देखे गये। झांसी की इकाई महक फुटवेयर के स्टाॅल पर आधुनिक डिजाइन के लेदर के जूते, बैग, पर्स व बेल्ट आदि की काफी बिक्री हुई। इसके अलावा जूट से बने हुए थेैले भी लोगों को काफी पसन्द आये।
जाड़े का मौसम दस्तक देने को है, जिसकी तैयारी लोगों ने पहले से ही कर ली और ऊनी कपड़ों जैसे कम्बल, जैकेट, सदरी आदि की महोदत्सव में काफी बिक्री हुई। इसके अतिरिक्त प्रदर्षनी में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से बने उत्पाद, भदोही के कम्बल व कारपेट, वाराणसी की रेषम व सिल्क की साड़ियां, राजस्थान का बीकानेरी पापड़ व नमकीन तथा गुजरात की हस्तकला से निर्मित उत्पाद भी उपलब्ध हैं, जिनकी लोगांे ने जमकर खरीदारी की। महोत्सव में अब तक लगभग रू0 29.50 लाख की बिक्री हो चुकी है।
सांस्कृतिक संध्या में आज का मुख्य आकर्शण रहा अमृत सिन्हा व साथियों द्वारा प्रस्तुत दक्षिण भारत का प्रसिद्ध भरतनाट्यम लोकनृत्य, जिसने पाण्डाल मेें उपस्थित दर्षकों का मन मोह लिया। इस प्रस्तुति पर दर्षकों ने जमकर तालियां बजाई। इसके अलावा मंजू सिंह व साथियों द्वारा अलग-अलग गीत पर जागर, घूमर, भोजपुरी व कोली लोकनृत्य की सुन्दर प्रस्तुतियां भी दी गयी जिसे देखकर दर्षक झूम उठे।
Translate »