भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई,

नई दिल्ली: लगातार चार दिनों से देश भर में भारी बारिश से अब तक 120 से ज्यादा लोगो की मरने की खबर है।बताते चले कि वारीश से जुड़ी घटनाओं में 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जिनमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुईं। बिहार में लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है, राजधानी पटना के लगभग सभी क्षेत्रों में पानी भर गया है और दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग संघर्ष कर रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून की वापसी में और अधिक देरी हो सकती है। बिहार सहित देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश जारी है, जहां पिछले 48 घंटों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बड़े पैमाने पर कई क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं, जिससे रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों के संचालन प्रभावित हुआ हैं और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। उत्तर प्रदेश में वीरवार से अब तक कम से कम 93 लोगों की मौत हो चुकी है।

राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को 14 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले शनिवार को 25 और शुक्रवार को 18 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले के दिनों में 36 लोगों की मौत हुई। उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शनिवार को भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून अभी भी सक्रिय है।

गुजरात में 3 महिलाएं डूबी, 4 मछुआरे लापता

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के बाद रविवार को राजकोट जिले में 3 महिलाएं बाढ़ के पानी में डूब गर्इं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा शनिवार शाम गिर सोमनाथ जिले के निकट एक नौका पलटने से उसमें सवार 4 मछुआरों के बह जाने की आशंका है। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि राजकोट में 3 महिलाओं समेत 4 संबंधी एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए जामकंडोरणा के रास्ते पर थे तभी उनकी कार फोफल नदी पर बने सेतु पर पानी की जोरदार लहर की चपेट में आकर बह गई। उन्होंने कहा कि तीनों महिलाएं बह गईं और स्थानीय निवासियों ने पुरुष को बचाकर अस्पताल में भर्ती कराया।साभार दैनिक सवेरा।

Translate »