युवा अधिकारी हैं एनसीएल में बदलाव के वाहक: पी॰ के॰ सिन्हा

युवा अधिकारी हैं एनसीएल में बदलाव के वाहक: श्री पी॰ के॰ सिन्हा

एनसीएल में ‘यंग ऑफिसर्स ऐज चेंज एजेंट फॉर स्मार्ट एनसीएल’ कार्यक्रम का आयोजन

स्मार्ट एनसीएल के निर्माण पर हुई तफसील से चर्चा

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पी॰ के॰ सिन्हा ने कहा है कि कंपनी के युवा अधिकारी ही एनसीएल को और भी नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए जरूरी बदलावों के वाहक हैं। श्री सिन्हा बुधवार को एनसीएल मुख्यालय के अधिकारी गृह में कंपनी के शीर्ष प्रबंधन एवं युवा अधिकारियों के संवाद के लिए आयोजित ‘यंग ऑफिसर्स ऐज चेंज एजेंट फॉर स्मार्ट एनसीएल’ कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

स्मार्ट एनसीएल के निर्माण में युवा अधिकारियों की भूमिका एवं इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जाने के बारे में एनसीएल के युवा अधिकारियों को अपने विचार व्यक्त कराने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें कंपनी के निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पाण्डेय, मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) ए॰ के॰ श्रीवास्तव और निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) नाग नाथ ठाकुर ने बतौर विशिष्ट अतिथि एनसीएल के युवा अधिकारियों को संबोधित किया।

सीएमडी श्री सिन्हा ने एनसीएल के युवा अधिकारियों को देश के विकास में दिए जा रहे उनके अहम योगदान का अहसास दिलाते हुए कहा कि कोयला उद्योग की परिस्थितियां अन्य उद्योगों के मुकाबले कहीं अधिक विषम हैं, जिनका सामना कर एनसीएल के युवा अधिकारी देश को रोशन कर रहे हैं। एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों में अपने महाप्रबंधक कार्यकाल के दिनों की तमाम व्यस्तताओं को याद करते हुए उन्होंने एनसीएल के युवा अधिकारियों को अभी से जी-तोड़ मेहनत करने के लिए प्रेरित किया, ताकि वे अभी से आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकें।

निदेशक (तकनीकी/संचालन)गुणाधर पाण्डेय ने कहा कि युवा अधिकारियों के लिए यह सुखद है कि उन्हें अपने करियर की शुरुआत में ही एनसीएल जैसी शानदार कंपनी में काम करने का अवसर मिला है तथा 100 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन करने वाली देश की मात्र तीसरी कंपनी बनाने के बाद एनसीएल को सफलता की और भी अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचाने का दायित्व युवा अधिकारियों के मजबूत कंधों पर है।

सीवीओ ए॰ के॰ श्रीवास्तव ने युवा अधिकारियों को सफलता का गुरु मंत्र देते हुए उनसे हमेशा सकारात्मक नजरिए एवं सही नीयत के साथ काम करने का आह्वान किया, क्योंकि इसी अप्रोच से कठिन से कठिन समस्या का हल निकालता है।

निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर ने कहा कि एनसीएल के युवा अधिकारियों का कंपनी के प्रति जज्बा ही है जिसने कंपनी को कोल इंडिया की शीर्ष कंपनी बनाया है और सक्षम युवा अधिकारियों द्वारा किए जा रहे अपने दायित्व निर्वहन को देखकर एनसीएल शीर्ष प्रबंधन पूरी तरह से आश्वस्त है कि कंपनी का भविष्य सक्षम हाथों में सुरक्षित एवं उज्जवल है।

स्मार्ट एनसीएल के निर्माण पर तफसील से चर्चा

एनसीएल के सामने आने वाली भविष्य की चुनौतियों से पार पाने तथा कंपनी की कार्य प्रणाली में और भी सुधार लाने के लिए कार्यक्रम में एनसीएल प्रबंधन एवं युवा अधिकारियों के बीच तफसील से चर्चा हुई। कार्य निष्पादन में अपनाई जा रही नई पद्धतियों एवं तकनीकों को एनसीएल में अपनाने, ट्रेनिंग कार्यक्रमों के डिजिटाइजेशन, विभिन्न क्षेत्रों में कंपनी द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को साझा करने का प्लेटफॉर्म विकसित करने, कोल नेट के स्थान पर ईआरपी अपनाने एवं जब तक कोल नेट प्रयोग किया जाएगा तब तक उसे और भी बेहतर बनाने, कंपनी की कल्याण सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने जैसे तमाम मुद्दों पर सहज बातचीत हुई।

एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के लगभग 300 युवा अधिकारियों ने भाग लेकर स्मार्ट एनसीएल के निर्माण हेतु अपने सुझाव दिए, जिन्हें शीर्ष प्रबंधन ने समयबद्ध तरीके से लागू करने का आश्वास्न दिया। कार्यक्रम में युवा अधिकारियों ने कई मन-मोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं।

कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के महाप्रबंधकों, मुख्यालय के महाप्रबंधकों एवं विभागाध्यक्षों ने भी एनसीएल के युवा अधिकारियों से संवाद किया।

Translate »