परिवार नियोजन की सामग्रयिों का वितरण के लिए नई तकनीक – सीएमओ

मिर्जापुर। फेमिली प्लानिंग के अन्तर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित विवेकानन्द सभागार में हुआ।

जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ओ0पी0 तिवारी ने बताया कि लोगो के आवश्यतानुसार परिवार नियोजन सम्बन्धी संसाधन नही मिल पाते थे। इस पोर्टल से उन सभी की निगरानी कर समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा। सभी योग्य दपत्तियों को परिवार कल्याण के संसाधनों को उपलब्ध कराया जा सकेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी /नोडल अधिकारी डाॅ0 नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि परिवार नियोजन की दवा व संसाधनों जैसे कंडोम, अंतरा, इजेक्शन, छाया गोली, कापर टी, आपातकालीन गोलियां माला टेबलेट एवं प्रेग्नेसी टेस्ट किट की टैकिंग नही किया जा पा रहा मगर अब इस पोर्टल के माध्यम से यह कमी पूरी हो सकेगी। यह चीजे अब हर जरूरतंद व्यक्ति तक पहुंचाई जा सकेगी। दवा व संसाधनों का प्रयोग करने वालों की निगरानी पोर्टल के माध्यम से रखा जा सकेगा। दवाओं और संसाधनों की हेराफेरी से बचने के लिए स्वास्थ्य मिशन के तहत परिवार कल्याण ने फेमिली प्लानिंग मैनेजमेंट एवं इन्फामेशन नाम से पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर लाभार्थियों को दिये जाने वाले संसाधनो की जानकारी की जा रही है।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ डाॅ0 पी0के0 पाण्डेय ने बताया कि ाजनपद में ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रशिक्षण में बताया कि परिवार कल्याण से जुड़ी सेवाओं को एलएमआईएस के जरिये आंनलाइन किया जायेगा। इससे जिले से लेकर सामुदायिक स्तर तक परिवार कल्याण से जुड़ी सेवाओं की वर्तमान स्थिति के साथ इसकी मांग का पता आसानी से हो जायेगा।

बताया कि अगले माह में जिले की समस्त 3400 आशाओं व 784 एनएनएम को पोर्टल सम्बन्धी प्रशिक्षण देने का कार्य किया जायेगा। इस पोर्टल के जरिये जनपद के समस्त लाभार्थियों को उनकी जरूरत के अनुसार लाभ देने का कार्य किया जा सकेगा और उनको परिवार नियोजन के संसाधनों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का कार्य विभाग द्वारा किया जा सकेगा। परिवार नियोजन सम्बन्धी सामग्री लेने पर लाभार्थी को अपनी सारी जानकारी व मोबाइल नंबर पोर्टल पर अपलोड करना आवश्यक होगा। इस एक दिवसीय प्रशिक्षण में सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो को प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों सहित कम्प्यूटर आपरेटरों ने प्रतिभाग किया।

Translate »