भौगोलिक उपकरणों की उपयोगिता विषय पर त्रिदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

घोरावल/सोनभद्र: क्षेत्र के आरपी पीजी कॉलेज धरसड़ा में भूगोल विभाग द्वारा भौगोलिक उपकरणों की उपयोगिता विषय पर त्रिदिवसीय कार्यशाला का आयोजन मंगलवार को किया गया। जिसमें बीए एवं एमए के छात्र छात्राओं ने सहभाग किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलन अतिथियों द्वारा किया गया।

तथा छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि सोनांचल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य काशी प्रसाद मौर्य ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यशाला से अध्ययन के प्रति जागरूकता आती है।उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि हम सरल से कठिन की ओर जाते हैं तो विषय सरल होता है। ज्ञात विषय से अज्ञात की ओर सीखने की प्रवृत्ति होनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद ईश्वर प्रसाद इंटर कॉलेज घुवास के प्रधानाचार्य अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि भूगोल हमारे जीवन के व्यवहारिक ज्ञान से जुड़ा हुआ है। यह केवल विद्यालय का विषय नहीं बल्कि व्यक्ति के जीवन का विषय है।

इस कार्यशाला से छात्रों का निश्चित ही बौद्धिक विकास होगा। कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले सुधा,अर्चना,अनीता मौर्या,मोहम्मद याकूब,लक्ष्मीना, पूनम मौर्या, कमलेश कुमार, विशाखा, कामिनी मिश्रा,सुनील कुमार मौर्य आदि छात्र-छात्राओं ने अपने उपकरण ग्लोब, सौरमंडल, कंपास, समतल पट्ट, स्पिरिट लेवल,टेक्स्ट टेंट आदि का कार्यशाला किया। महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रमोद सिंह द्वारा स्वागत व बैज अलंकरण किया गया। भूगोल प्रवक्ता अमरेश चंद्र ने तीन दिन चलने वाले कार्यशाला का उद्देश्य एवं रूपरेखा प्रस्तुत किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ नागेश पांडेय ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप सिंह ने किया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राध्यापक श्रीमती ममता सिंह आर्य,श्रीमती प्रतिभा पांडेय,संदीप तिवारी, नंदकिशोर,पंकज,दिलीप, बृजेश,किशन,अमित मिश्रा,अमरेश यादव,मोनू आदि उपस्थित रहे।

Translate »