मातृत्व दिवस:स्वास्थ्य, सुरक्षा के बारे में किया जागरूक

मिर्जापुर।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत मंगलवार को मण्डलीय महिला चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की सम्पूर्ण जांच हेतु डाक्टरों का कैम्प लगाया गया। इसमें जिसमें करीब 224 गर्भवती महिलाओं की प्रसव के पूर्व जांच कराया गया। इसके अलावा 64 गर्भवती महिलाएं उच्च जोखिम वाली महिलाओं को चिन्हित किया गया । कैम्प में उपस्थित महिलाओं को घरेलू हिंसा और अन्य तरह के परिस्थितियों से निपटने और सुरक्षा के विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने मातृत्व दिवस के अवसर पर महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य व सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई पहल की शुरुआत की। इसके विषय में पुलिस विभाग को पत्र लिखकर कैम्प में महिला पुलिस अधिकारी व अन्य पुलिस कर्मियों की सहभागिता सुनिश्चित करवाने का कार्य किया गया ।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ ओ0पी0 तिवारी ने बताया कि महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने हेतु विभाग द्वारा हर संभव प्रयास करने का काम किया जा रहा है तथा पहले की अपेक्षा मात्त्व स्वास्थ्य आंकड़ों में काफी सुधार हुआ है लेकिन महिलाओं की सुरक्षा एवं महिला हिंसा वर्तमान समाज की एक गंभीर समस्या है। महिलाओं के साथा होने वाली हिंसा से विभिन्न शारीरिक, मानसिक और समाजिक दुष्परिणाम समाज में जन्म ले रहा है। इसके कारण माहिलायें लगातार अपने अधिकारों और हितों से वंचित होती जा रही हैं ।

बताया कि यदि समुदाय में महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी सुरक्षा के प्राति भी जागरूकता आ जाती है तो सरकार द्वारा चलाया जा रहा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान और भी अधिक सफल होने में मदद मिल जायेगी। कैम्प में उपस्थित गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच महिला रोग विशेषज्ञ डाॅ किरन कला ने किया। इस दौरान महिलाओं की समस्त पैथालाजी जांच] वजन] ब्लड-प्रेशर व पेंट की जांच के अलावा अल्ट्रासाउण्ड भी कराया गया। साथ ही महिलाओं को निःशुल्क दवा का वितरण भी किया गया।

डॉ किरन कला ने बताया कि माहिलाओं को खून की कमी से बचने के लिए संतुलित आहार और आयरन के टेबलेट नियमित लेने का भी सलाह दिया गया। गर्भवती महिलाओं को निर्धारित समय पर जांच कराने] संस्थागत प्रसव] गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे के गंभीर लक्षणों] परिवार नियोजन] वाहन सुविधा के साथ ही जननी शिशु सुरक्षा योजना के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया।पुलिस विभाग द्वारा महिलाओं को उनकी आत्मरक्षा को विभिन्न तरीको के बारे में चर्चा किया तथा उन्होने मातृत्व दिवस पर आयोजित कैम्प को सफल बनाने में भी अपनी अहम भूमिका दी।

Translate »