डी.ओ.पी. उद्यम समागम के आयोजन सम्बन्धित विभागों को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया

लखनऊ।मुख्य सचिव उ प्र शासन द्वारा भारत सरकार एमएसएमई प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वाधान में प्रदेश के प्रत्येक जनपद स्तर पर ओ.डी.ओ.पी. उद्यम समागम के आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये गये है ।प्राप्त निर्देशो के क्रम में दिनांक 21-22 सितम्बर, 2019 को ओ.डी.ओ.पी. उद्यम समागम कार्यक्रम के आयेाजन हेतु इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।
उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आज कलेक्ट्रेट सभागार में दिनांक 13.09.2019 को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गयी है। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, संयुक्त आयुक्त/उपायुक्त उद्योग पवन अग्रवाल, कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, खादी गामोद्योग आयोग, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, ग्राम विकास विभाग, एम.एस.एम.ईडी.आई. विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभाग के साथ पशनगत कार्यक्रम में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम की गहन समीक्षा की गयी है। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सम्बन्धित विभागों को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया। आयोजित कार्यक्रम निम्नवत् हैं।

प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर 02 दिवसीय प्रदर्शनी में ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद के 40 स्टाल,अन्य सम्बन्धित विभाग जैसे खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के 10 स्टाल, खादी ग्रामोद्योग आयोग विभाग के 5 स्टाल, हैण्डलूम विभाग के 5 स्टाल, बैंकर्स के 2 स्टाल एवं कृषि विभाग व मत्स्य विभाग, आई.टी.आई विभाग, एन.आर.एल.एम., उद्यान एवं खाद्य प्रसस्करण विभाग के 1-1 स्टाल लगाये जायगें।
प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद पर आधारित लघु फिल्म प्रदर्शित की जायेगी।
प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर एम.एस.एम.ई. विभाग से जुड़े एवं ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद से जुड़े सम्बन्धित क्षेत्रों के तकनीकी सत्रों का आयोजन होगा।
प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर एम.एस.एम.ई. विभाग से जुड़े एवं ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद से जुड़े सम्बन्धित क्षेत्रों के बायर सेलर मीट का आयोजन होगा।
प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर विभागीय योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजन, एक जनपद एक उत्पाद ऋण योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तथा बैक स्तर पर दिये गये 50 लाभार्थियों को ऋण वितरण किया जायेगा।
6. प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद टूलकिट एवं प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षित 25 जरी एवं 25 चिकनकारी लाभार्थियों को टूलकिट वितरण किया जायेगा।
7. प्रश्नगत कार्यक्रम के अवसर पर विभागीय योजनाओं के राष्ट्रीय पुरस्कार हस्तषिल्पी/सफल उद्यमीे/जनपदीय औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी को भी सम्मानित किया जायेगा।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा ऋण योजनाओं की भी समीक्षा की गई। संज्ञान में आया कि इलाहाबाद बैंक द्वारा सबसे कम लोन दिया गया है और अपने लक्ष्य की पूर्ति भी नही की गई है। जिसके लिए निर्देश दिया गया कि जितने भी ऋण आवेदन बैंक में लंबित है उनका निस्तारण तुरन्त कराना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा बैंक के अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए पत्र प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बैंक अपनी अपनी शाखाओं में प्राप्त ऋण आवेदन पत्रों का निस्तारण समय से करते हुए लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए कि दो तीन दिन कब अंदर सभी बैंक के अधिकारियों/सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की जाए, जिसमे बैंक के उच्च अधिकारियों को भी बुलाया जाए। ताकि सभी बैंक ससमय अपने लक्ष्यों को पूरा कर सके। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि 21 सितम्बर तक सभी बैंक शत प्रतिशत लोनिग सुनिश्चित कराए और आवेदकों को लोन का सर्टिफिकेट देना सुनिश्चित कराए। साथ ही निर्देश दिया कि 3 सबसे खराब प्रगति वाली बैंकों और 3 सबसे खराब प्रगति वाली ब्रांचों को चिन्हित किया जाए और उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी/कर्मचारी माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा चिन्हित योजनाओं का समय से पालन नही कराना सुनिश्चित कराते है उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही हेतु शासन में पत्र प्रेषित किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी द्वारा जिला प्रशासन विभाग जैसे फायर विभाग, मुख्य चिकित्सा विभाग, पुलिस विभाग, यातायात विभाग के बैठक में उपस्थित अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु महत्वपूर्ण योगदान दे।

Translate »