राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हुई औरंगाबाद की आईपीएस बहु

सूरज कुमार पाण्डेय

औरंगाबाद। औरंगाबाद की आईपीएस बहु अपर्णा कुमार की कृतियों से एक बार फिर जिले का नाम रोशन हुआ है। 2002 बैच की यूपी कैडर के अधिकारी (वर्तमान में डीआईजी आइटीबीपी देहरादून सेक्टर में तैनात हैं) अपर्णा को गुरुवार को खेल दिवस पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया। तेनजिंग नार्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड एडवेंचर के क्षेत्र का सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान है जो खेलकूद में दिए जाने वाला अर्जुन अवार्ड के बराबर है। यह अवार्ड पाने वाली अपर्णा पहली आईपीएस अधिकारी बनी है। हाल ही में जून 2019 में उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के अलास्का स्थित सर्वोच्च चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फतह करने के साथ वह सातों महाद्वीप की सर्वोच्च चोटी पर भारत का झंडा लहराने वाली प्रथम पुलिस अधिकारी बनी थी और अपना हाल ही में जनवरी 2019 में 13 जनवरी को दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम आईपीएस अधिकारी भी हैं। अर्पणा कुमार के पति संजय कुमार वर्तमान में सहरानपुर के कमिश्नर हैं। अपर्णा का घर शहर के क्लब रोड मोहल्ले में है। अवार्ड से सम्मानित होने के बाद परिवार में खुशी का माहौल है मुहल्ले के लोग भी घर आकर बधाई दे रहे हैं। सफलता पर आईएएस संजय कुमार के चाचा व अपर्णा के ससुर रामेश्वर सिंह, बड़े भाई कपिल कुमार, भाभी शर्मिला देवी फुले नहीं समा रही हैं। संजय कुमार के बड़े भाई व अपर्णा के जेष्ठ कपिल कुमार ने कहा कि घर में उत्साह का माहौल है। अपर्णा ने परिवार के साथ जिले व राज्य का नाम ऊंचा किया है। यह उपलब्धि काफी गर्वान्वित करने वाला है। महिला होकर उन्होंने एक मिसाल कायम की है। अपर्णा की गोतनी शर्मिला ने कहा कि यह नारी शक्ति का परिचय है। अपर्णा ने साबित कर दिया कि महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं। यह देश की सभी महिलाओं के लिए प्रेरणादायी बनी हैं। यूपी के सर्वोच्च सम्मान से भी हो चुकी हैं सम्मानित
सर्वोच्च एडवेंचर अवार्ड 2018 से सम्मानित होने के पूर्व अपर्णा कई अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं। 2015 में उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार व 2016 में उत्तर प्रदेश राज्य का सर्वोच्च नागरिक सम्मान यश भारती 2016 से सम्मानित हो चुकी हैं। पुलिस महानिदेशक प्रशस्ति पत्र 2016 भी उन्हें मिल चुका है। इसके अलावा लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रबंध अकादमी मसूरी में आयोजित 72वें बुनियादी पाठ्यक्रम राजनीति अवधारणा एवं भारत का संविधान में डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल भी मिला है।

सांसद व विधायक ने जताया हर्ष
अपर्णा कुमार के राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत होने पर सांसद सुशील कुमार सिंह व विधायक आनंद शंकर सिंह ने हर्ष जताया है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि अपर्णा ने औरंगाबाद जिले का नाम पूरे देश में रोशन किया है। उन्होंने कई बेटियों को जीवन दिया है। जो लोग बेटियों को कोख में मार देते हैं उन लोगों को अपर्णा कुमार से सीख मिलेगा की बेटियां किसी से कम नहीं होती। वे भी अपने कार्यो से परिवार व देश का नाम रोशन करती हैं। विधायक आनंद शंकर सिंह ने कहा कि उन्हें काफी गर्व हो रहा है कि वे जिस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं उसी क्षेत्र के क्लब रोड में अपर्णा का घर है। यह उपलब्धि काफी खुशी देने वाला है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार भी अपर्णा को सम्मानित कर महिलाओं को प्रोत्साहित करें।

Translate »