भारत ने वेस्टइंडीज को 318 रनों से हरा दिया।

एजेंसी एंटीगुआ।दो टेस्ट की सीरीज के पहले टेस्ट मेंभारत ने वेस्टइंडीज को 318 रनों से हरा दिया। रनों के अंतर से विदेशी जमीन पर यह टीम इंडिया कीसबसे बड़ी जीत है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उसे टेस्ट की सबसे बड़ी जीत मिली। भारत की जीत के हीरो रहे इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह। रहाणे (102 और 81 रन)दोनों पारियों में टीम के हाईएस्ट स्कोरर रहे। वहीं इशांत शर्मा ने मैच में कुल 8 विकेट हासिल किए। चौथी पारीके हीरो रहे जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने7 रन देकर 5 विकेट लिए और टीम को चौथे दिन ही जीत दिला दी। यह उनके करियर की चौथी 5 विकेट हॉल है।

रहाणे बने मैन ऑफ द मैच

पहली पारी में भारतीयटीम ने 297 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज222 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इस लिहाज से भारत को विंडीज टीम पर75 रन की बढ़त मिल गई थी। दूसरी पारी में भारत ने7 विकेट खोकर 343 रन बनाए और विंडीज को 419 रन का लक्ष्य दिया। रहाणे ने इस पारी में पहले कोहली और फिर हनुमा विहारी के साथ शतकीय साझेदारियां कीं। रहाणे ने मैच में 10वां शतक लगाया। उन्हेें मैन ऑफ द मैच चुना गया।विहारी ने 93रन और कोहली ने 51 रन बनाए।

रोच और कमिंस ने आखिरी विकेट के लिए की 50 की साझेदारी

419 रन केलक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के9 विकेट 50रन केअंदर ही गिर गए। हालांकि, केमार रोच और मिगेल कमिंस ने टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। बुमराह ने सलामी बल्लेबाज ब्रैथवेट और कैम्पबेल के अलावामध्यक्रममें ब्रावो, होप और होल्डर के विकेट हासिल किए। इशांत शर्मा ने भी शमर ब्रूक्स,हेटमायर और केमार रोच को पवेलियन लौटाया। मोहम्मद शमी को दो विकेट मिले।

टेस्ट मैच जीतने में कोहली ने की धोनी की बराबरी
कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 47 टेस्ट में 27वीं जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वेमहेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 60 में से 27टेस्ट जीती थी।

Translate »