स्वच्छता की अलख जगाने निकले एनसीएल के स्वच्छता रथ

एनसीएल में स्वच्छता पखवाड़े के दौरान हो रहे हैं अनूठे कार्य

प्लास्टिक की थैली का उपयोग नहीं करने का दिया जा रहा है संदेश

सिगरौली।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में गत 16 अगस्त से आगामी 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए एनसीएल ने एक विशेष मुहिम चलाई है, जिसके अंतर्गत कंपनी के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के स्वच्छता रथ हर रोज एनसीएल परिक्षेत्र और आस-पास स्वच्छता की अलख जगा रहे हैं।

बुधवार को जयंत क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री संजय मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर उसे स्वच्छता का संदेश देने के सफर पर रवाना किया। कृष्णशिला क्षेत्र का स्वच्छता रथ बृहस्पतिवार को प्रभारी क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री सी॰ एस॰ तिवारी के झंडी दिखाने के साथ स्वच्छता के प्रचार-प्रसार के लिए निकला।
स्वच्छता का संदेश देने के लिए ये सभी रथ आकर्षक पेंटिंग्स, झांकी एवं नारों से सुसज्जित हैं और स्वच्छता गीतों के माध्यम से एनसीएल परिक्षेत्र में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर रहे हैं। स्वच्छता रथ पर प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करने से जुड़े कई नारे और पेंटिंग्स विशेष रूप से बनाई गईं हैं।

एनसीएल के स्वच्छता रथ स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ पर्यावरण को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए कंपनी कर्मियों और आम लोगों को प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करने के प्रति जागरूक कर रहे हैं। रोजमर्रा के कामों में प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करने को बढ़ावा देने के लिए कंपनी कर्मियों को कपड़े से बने थैले भी बांटे जा रहे हैं।

एनसीएल द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत कंपनी के विभिन्न कोयला क्षेत्र एवं इकाई सार्वजनिक स्थानों की सफाई एवं पौधरोपण सहित स्वच्छता जागरूकता फैलाने वाले कई अनूठे कार्य लगातार कर रहे हैं। एनसीएल की स्वच्छता मुहिम एक जन आंदोलन बन गई है,जिसमें बच्चे और बड़े सभी उत्साह एवं ऊर्जा के साथ एनसीएल परिक्षेत्र को साफ बनाने एवं स्वच्छता जागरूकता फैलाने में अपना योगदान दे रहे हैं।

Translate »