पिपरडीह-कोरगी गांव में अक्टूबर से चालू होगा बालू खनन,एडीएम

दुद्धी(भीमकुमार) जिलाधिकारी के निर्देश पर आज 9 अगस्त शुक्रवार को तहसील सभागार में लोक सुनवाई का आयोजन किया गया।लोक सुनवाई के दौरान मेसर्स आर.एस.आई. स्टोन वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्वीकृत गाटा संख्या 871 एवं 518 ग्राम पिपराडीह एवं कोरगी कनहर नदी के तहसील दुद्धी जनपद सोनभद्र में क्षेत्र 32.338 हेक्टेयर (2,58,704) घन मीटर प्रति वर्ष में उप खनिज साधारण बालू मौसम के खनन पट्टे हेतु प्राप्त खनन परियोजना के प्रस्ताव पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली की अधिसूचना 14 सितंबर 2006 के अंतर्गत पर्यावरणीय स्वीकृति के निर्देशानुसार लोक सुनवाई का आयोजन में एमडीएम ने पिपरडीह व कोरगी के ग्रामीणों के साथ होने वाले पांच वर्ष तक बालू खनन से ग्रामीणों की समस्याओं पर रूबरू हो कर उनके समस्याओं का निस्तारण हेतु समस्याओं को सुना जिसमे ग्रामीण संजय यादव निवासी ग्राम जाबर ने खनन होने पर गांव की स्थिति को बताया और कहा कि बालू खनन होने से गांव का सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है जिसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?उसके बातों पर निस्तारण करते हुए एडीएम ने बताया कि बालू खनन व परिवहन सितंबर महीने के बाद बालू खनन चालू किया जाएगा। और खनन दिन में निर्धारित समय पर ही किया जाएगा। और ठेकेदार के माध्यम से सड़क की मरम्मत की जाएगी और ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था या हैण्डपम्प लगाया जाएगा। और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से हर तीन महीने में आस पास के ग्रामीणों के लिये स्वास्थ्य शिविर निःशुल्क लगाया जाएगा। जिसके बाद उड़ रहे धूल को नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव भी कराया जाएगा।डॉ एस सी शुक्ला असिस्टेंट साइंटिफ़िक ऑफिसर सोनभद्र ने बताया कि होने वाले खनन क्षेत्र के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी एव सुझाव के लिए आज ग्रामीणों के साथ लोक सुनवाई किया जा रहा है। जो सरकार के अधिनियम के तहत यह एक सुझाव व प्रस्ताव के लिए आयोजन किया गया है। ग्रामीणों की समस्याओं पर पूरी तरह से खनन के दौरान क्षेत्रवाशियो को बालू खनन वाले साइड पर रोजगार दिए जाएंगे।
सूरज दुबे व अरुण अवस्थी (ग्रीन सी इंडिया कंसल्टिंग प्राइवेट लि0) एनसीआर गाजियाबाद -पर्यावरण सलाहकार ने बताया कि पिपरडीह व कोरगी के खनन क्षेत्र में स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाएगा,खनन क्षेत्र से मुख्य मार्ग तक 200 पेड़ो की वृक्षारोपण किया जाएगा, सड़क की मरम्मत किया जाएगा, शौचालय बनवाया जाएगा, धूल न उड़े उसका भी व्यवस्था किया जाएगा और खनन क्षेत्र में सभी प्रशासनिक आदेश के अनुसार कार्य किया जाएगा।
खान निरीक्षक जी के दत्ता सोनभद्र ने बताया कि खनन होने वाले स्थान पर मैप के जरिये उसकी नापी किया जाएगा खनन क्षेत्र का क्षेत्रफल माप कर 10 मीटर की चौड़ाई व 1.75 मीटर की गहराई तक खनन किया जाना है। खनन दिन में निर्धारित समय पर ही होगा और रात में खनन होने पर ग्रामीण प्रशासन को सूचना देकर अवैध खनन को रोक सकते है। और मशीनों का उपकरण प्रशानिक आदेश व निर्देश पर ही किया जाएगा।
उपजिलाधिकारी शुशील कुमार यादव ने बताया कि खनन क्षेत्र में किसी तरह का कोई लापरवाही बर्दाश्त नही किया जाएगा। और खनन क्षेत्र में परिवहन को लेकर ठेकेदार को विस्तृत जानकारी दिया जाएगा कि ट्रक वाहनों की लंबी कतार सड़क पर नही होना चाहिए जिसे राहगीरों को किसी भी तरह का परेशानी हो।
चेयरमैन राजकुमार अग्रहरी ने क्षेत्रवासियों के लिए मांग किया कि आस पास के ग्रामीणों को आवास आये हुए है जिन्हें बालू की आवश्यकता होती है जो स्थानीय ट्रैक्टर संचालको द्वारा बालू निःशुल्क परिवहन किया जाए जिसे ग्रामीणों को राहत मिल सके। और शासन की योजनाओं का लाभ लें सकें।
इस लोक सुनवाई के दौरान शिवबहाल जूनियर इंजीनियर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सोनभद्र ठेकेदार पुष्पेन्द्र सिंह,ग्राम प्रधान पिपरडीह श्रवण कुमार,चेयरमैन राजकुमार अग्रहरी सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।

Translate »